NDA Exam : देश की सेवा करने का अवसर देती एनडीए

एनडीए मतलब राष्ट्रीय सुरक्षा अकादमी देश की डिफेंस सर्विस में जाने का यही रास्ता होता है । और देश की सेवा कौन नहीं करना चाहता । दूसरी भाषा में बताए तो देश की हित के लिए समर्पण , सेवा और सम्मान पाने वाला पद इसी एनडीए के तहत प्रदान होता है ।

एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करे (How to Prepare for NDA From Class 12)

एनडीए युवाओं के करियर के लिए सर्वोत्तम विकल्प होता है । देश की सेवा करने के लिए जज्बा जुनून और साहस होना चाहिए । जो कि युवाओं में भरपूर होती है आज भी देश में ज्यादातर ऐसे युवा है जो डिफेंस मे अपना भविष्य बनाना चाहते है । आज हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण आर्टिकल के जरिए राष्ट्रीय सुरक्षा अकादमी की पूरी जानकारी देंगे । साथ ही कितना सुरक्षित है भविष्य यह भी जानेंगे ।

एनडीए क्या है, (What is NDA)

देश में शिक्षा के हर स्तर की संस्था है और वह अपने तरीके से नियम और कायदे तय करती है उसी प्रकार भारतीय शिक्षा अकादमी में भारतीय सशस्त्र सेना की एक प्रमुख संस्था है एनडीए । जिसमे देश की तीनों सेनाओं द्वारा उम्मीदवारों का चयन एनडीए के जरिए ही किया जाता है जल सेना , थल सेना और वायु सेना के कंडीडेट को देश कि सुरक्षा के लिए शारीरिक तैयारी और शिक्षा प्रदान की जाती है । इसमें हर विद्यार्थी को 3 अवसर दिए जाते है भारत में किसी भी वर्ग के विद्यार्थी के लिए उम्र सीमा 16.6 से 19 वर्ष होनी चाहिए । तभी वह अकादमी ज्वॉइन कर सकता है । एनडीए एग्जाम के द्वारा भारत के तीनों सेनाओं में से किसी भी एक पर अपना वर्चस्व एक अधिकारी बन कायम कर सकता है । लेकिन युवा जितना आसान समझते है उतना है नहीं । क्योंकि इसकी परीक्षा कराने की जिम्मेदारी यूपीएससी की होती है ।

क्या होनी चाहिए योग्यता (NDA Eligibility 12th Percentage)

नेशनल एकेडमी ज्वॉइन करने के लिए उम्मीदवार को मैथ स्ट्रीम से 12 वीं पास होना जरूरी है। साथ ही फिजिक्स और केमिस्ट्री भी शामिल हो । 55 प्रतिशत से अधिक मार्क्स लाने वाले उम्मीदवार ही फार्म भरने के योग्य होते है। आपको बता दें कि एनडीए परीक्षा का फॉर्म हर साल जून और दिसंबर के माह निकलता है । विषय के अनुसार अलग अलग पोस्ट मिल सकती है

क्या हो शारीरिक दक्षता (NDA Running Test Time)

एनडीए उम्मीदवार जब इंट्रेंस एग्जाम पास का लेता है तो उसे शारीरिक और मानसिक परीक्षा के लिए बुलाया जाता है ।इसमें आपकी शारीरिक दक्षता देखी जाती है आप सशस्त्र सेना लायक है कि नहीं । मतलब तंदुरुस्त होना चाहिए । इसके बाद उम्मीदवार का लम्बाई और वजन भी मापा जाता है ।

क्या है एनडीए प्रशिक्षण, (NDA Training Period)

सभी उम्मीदवारों जो इन सभी मापदंड को पूरा करते है उन्हे सशस्त्र सेना के अधिकारी के रूप में नियुक्त किया जाता है । इसके परिणास्वरूप सैन्य नेतृत्व और प्रशिक्षण सेलेब्स एक अहम हिस्सा है। कैंडिडेट को 6 महीने के कठिन परीक्षण से गुजरना पड़ता है । इसके अलावा कैंडिडेट को बाहरी गतिविधियों का चुनाव भी करना होता है । नौकायन, जलयात्रा , तलवारबाजी , घुड़सवारी , मार्शल आर्ट स्कीइंग आदि शामिल होते है ।

कैसे करें तैयारी, (How to Prepare for NDA Exam after 12th)

एग्जाम कोई भी हो आसान नहीं होता है । और अच्छे से तैयारी करने वालों के लिए मुश्किल भी नहीं होता है । बस इसके लिए हौसला , मेहनत , और क्षमता होनी चाहिए ।

  • 12वीं बोर्ड की परीक्षा देने के बाद एनडीए की तैयारी में जुट जाएं
  • मैथ के सवालों को हल करने के लिए एनसीआरटी की किताबों का अध्यन जरूरी है
  • 11 वीं और 12वीं के मैथ के प्रश्न खूब हल करें
  • मैथ के साथ साथ फिजिक्स , केमेस्ट्री और इंग्लिश को भी बराबर समय दें
  • सामान्य ज्ञान और करेंट अफेयर्स में पकड़ मजबूत बनाएं

कैसे करें आवेदन (NDA Application Form)

बहुत से ऐसे उम्मीदवार ऐसे है कि उनको यह पता नहीं होता कि इसका फॉर्म कब निकलता है कहां से निकलता है कैसे आवेदन किया जाता है तो हम आपको बताते है । इसका फॉर्म दिसम्बर और जून मे निकलता है । इसका फार्म आपको यूपीएससी की वेबसाइट में मिल जाएगा । आप वहीं से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है । वेबसाइट में जो भी जरूरी दस्तावेज मांगे उसे साथ में रखें

Leave a Comment