WHAT IS REFERENCE : क्या होता है रेफरेंस , जॉब के लिए रेफरेंस का इस्तेमाल ऐसे करें पूरी जानकारी

 

रेफरेंस :  आज का दौर पहले जैसा नहीं रहा । समय बदल चुका है भागदौड़ में सब एक दूसरे को पीछे छोड़ रहे है । गैरों को छोड़िए जनाब अपने ही एक दूसरे को पीछे छोड़ रहे है । नौकरी के चक्कर में लोग रेफरेंस लगा रहे है काबिलियत होने के बावजूद नौकरी नहीं लग रही । आज हर क्षेत्र में रेफरेंस का सहारा लेना पड़ रहा है । आखिर यह रेफरेंस क्या होता है आज आपको अपने आर्टिकल में बताने की कोशिश करेंगे।

क्या होता है रेफरेंस

कंपटीशन यानी प्रतिस्पर्धा के दौर में नौकरी पाना लोहे के चने के चबाने के बराबर है छोटी से बड़ी कम्पनी में जॉब के लिए रिज्यूमे कई बार लगाते है लेकिन अच्छा रेज्यूमे और काबिलियत होते हुए भी नौकरी नहीं मिल पाती । रेफरेंस का खेल सिर्फ नौकरी के क्षेत्र में नहीं है बल्कि हर छोटे से छोटे और बड़े से बड़े डिपार्टमेंट में बिना रेफरेंस के नौकरी और उचित कार्य नहीं होता है । अक्सर देखा गया है कि रेफरेंस की वजह से काम जल्दी हो जाता है । रेफरेंस चुनना भी एक तरह का खेल होता है रेफरेंस का चुनाव सही होना चाहिए । इसके लिए सावधानी बरतनी चाहिए । आपको इसके लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ।

रेफरेंस को अच्छे से तैयार ना करना

जब आप किसी जॉब के लिए या किसी स्कूल, कॉलेज में एडमिशन या नौकरी के लिए जाते है तो आपको इंटरव्यअर यह बोल देता है कि आपके रेफरेंस से हम बात करने के लिए तैयार है इसलिए आपको जाने से पहले अपने रेफरेंस को तैयार रखना चाहिए । ज्यादातर जॉब सीकर्स रेफरेंस को अपने सीवी मे शामिल करने से पहले सम्बन्धित व्यक्ति की अनुमति लेना भूल जाते है । वे मान लेते है कि जिसका रेफरेंस दिया है क्या वह खुशी खुशी आपको रिकमेंड करेगा । आप भविष्य में बीजेबी भी किसी का रेफरेंस ले तो उसे पहले से सूचित करें ।

बिना अनुमति के नाम रेज्यूमे में मत दें

आप रेफरेंस को भले ही जॉब से जुड़ी एक प्रक्रिया समझते हो लेकिन कई ऐसे लोग भी है जो ऐसे रेफरेंस को नहीं मानते और अपने दम पर जॉब हासिल करने को कोशिश करते है । कई बार देखा गया है कि जॉब लेने इसका रेफरेंस को बिना बताए जॉब या किसी कार्य के लिए चला जाता है फिर उसे ऐसे मौके पर फोन करेगा जिससे वह उस समय उपलब्ध नहीं हो पाता । आप भले ही एक अच्छे कर्मचारी है काम मे जुझारू है लेकिन कई बार रिक्रूटर आपको इग्नोर कर देता है फिर आपको रेफरेंस की जरूरत पड़ती है । कारखानों और फैक्ट्री मे देखा गया है कि आप अच्छे कर्मचारी है ऐसा आपके पुराने कर्मचारी सोचते है । लेकिन अगर पुराने सुपरवाइजर से आपका कोई नकारात्मक फीड बैक मिला होगा तो आपको वो काम पर नहीं रखेगा। इसलिए रेफरेंस भी काम ना आए तो आप वापस चले जाए।  याद रखें हमेशा अगर आप रेफरेंस का इस्तेमाल कर रहे है तो सही और अच्छे रेफरेंस को चुने । इसके बाद अगर आपका काम हो जाता है तो उसे धन्यवाद जरूर दें ।
 

Leave a Comment