TEACHER ASSISTANT : कैसे बने सहायक अध्यापक, जानिए योग्यता और वेतन

 

कैसे बने सहायक टीचर

शिक्षक एक ऐसा पद है जो लाखों बच्चों का भविष्य तय करता है उनका मार्गदर्शक बनता है कई लोग जीवन में शिक्षक बनने की तमन्ना रखते है एक सहायक शिक्षक बनने के लिए अभ्यर्थी को बीटीसी का कोर्स करना जरूरी होता है । यही नहीं कोर्स के दौरान अभ्यर्थी को टीचर योग्यता टेस्ट भी पास करना होता है इसके बाद अभ्यर्थी का चयन मेरिट के आधार पर किया जाता है । इस तरह आप सहायक अध्यापक पद पर चयनित हो सकते है । साथ ही विशेष परिस्थितियों में बी एड अभ्यर्थियों को सहायक अध्यापक पद पर चयनित किया जाता है ।

क्या है सहायक अध्यापक

शिक्षा का महत्व इतना है की सरकारों का उद्देश्य होता है कि देश का कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित रह सके । इसलिए शिक्षा के अधिकार के अंतर्गत देश के हर राज्य में 14 वर्ष तक के बच्चों को मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाती है । इस प्रक्रिया के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय में सहायक अध्यापक के पद पर चयन किया जाता है ।जिसे कुछ वर्षो की सेवा के उपरांत मुख्य शिक्षक के पद पर नियुक्त कर दिया जाता है । एक सहायक अध्यापक बच्चो को समय सारणी के तहत शिक्षा देता है ।

क्या है योग्यता

जो भी इच्छुक उम्मीदवार सहायक शिक्षक मे अपना करियर बनाना चाहते है उनके लिए बी एड और बीटीसी उत्तीर्ण करना अनिवार्य है । जिसके उपरांत आपको टीईटी की परीक्षा पास करनी होगी । तब आप शिक्षक भर्ती मे शिक्षक बनने की योग्यता प्राप्त कर सकते है ।

कितना है वेतनमान

आपको बता दें कि वर्तमान समय में सहायक शिक्षक का वेतनमान 37 हजार है इसमें समय समय पर बढ़ोत्तरी की जाती है ।

 

Leave a Comment