SSC CPO Salary : अपने हुनर को उड़ान देने का काम करती एसएससी सीपीओ

SSC स्टाफ सिलेक्शन कमीशन मतलब कर्मचारी चयन आयोग । आज नौकरी की दौड़ में युवाओं की पहली पसंद
एसएससी सीपीओ में देखी जा रही है । इसका ताल्लुक केंद्र सरकार से है और केंद्र ही इसका एग्जाम कराती है । एसएससी सीपीओ केंद्र की प्रतिष्ठित नौकरियों में से एक है । इसकी परीक्षा हर साल पूरे देश में कराई जाती गई ।इसके अंतर्गत कई पोस्ट आती है आइए आपको एसएससी सीपीओ के बारे में पूरी जानकारी देते है ।

क्या है एसएससी सीपीओ

एसएससी सीपीओ का ताल्लुक केंद्र से होता है इसका राज्य सरकार से कोई सम्बन्ध नहीं होता इसलिए बहुत से युवा समझ ही भी पाते की एससीसी सीपीओ क्या होता है दरअसल इसकी परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा कराई जाती है । इसमें लिखित परीक्षा के साथ साथ शारीरिक परीक्षा भी ली जाती है । आपको बता दें कि इसमें दो परीक्षाएं होती है पहला टीयर वन दूसरा टीयर 2 । शुरू में एसएससी ने ऑफलाइन परीक्षा लेने का प्रावधान किया था मगर अब एसएससी ऑनलाइन परीक्षा कराता है एसएससी विभिन्न परीक्षाएं आयोजित करता है । इनमें से एक सीपीओ भर्ती भी होती है ।मतलब केंद्रीय पुलिस संगठन । इसकी परीक्षा पास कर भारत सरकार में इक्षा विभाग और सैन्य बल में काम करने का मौका मिलता है ।

एसएससी सीपीओ के लिए क्या हो योग्यता

अगर कोई भी युवा एसएससी सीपीओ में अपना भविष्य देख रहा है तो वह मत भूलें कि इसकी परीक्षा आसान होती है । अगर इसमें योग्यता की बात की जाए तो पात्रता फार्म भरने के लिए स्नातक की डिग्री होना जरूरी है । इसमें यह मायने नहीं रखता है कि आपने ग्रेजुएशन में कितने प्रतिशत अंक है आपका सिर्फ पास होना जरूरी है । एक बात और पुरुष उम्मीदवार के पास वैध लायसेंस होना अनिवार्य है । फिजिकल टेस्ट के दौरान लाईसेंस होना जरूरी है ।

कौन कौन से पद आते है एसएससी सीपीओ के अंतर्गत

जैसा कि हमने ऊपर आपको बताया कि एसएससी सीपीओ के अंतर्गत कई सारे पद आते है । कभी कभी नए युवा इस बात को समझ नहीं पाते है आखिर कितने पद होते है । इसके लिए हम आपको बताने जा रहे है आखिर कितने और कौन से पद है

  • दिल्ली पुलिस में उप निरीक्षक बॉर्डर सुरक्षा बल (Bordar security force , BSF ) में उप निरीक्षक
  • सशस्त्र सीमा बल यानी एसएसबी में सशस्त्र उप निरीक्षक
  • केंद्रीय औधोगिक सुरक्षा बल यानी सीआईएसएफ में उप निरीक्षक
  • केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल मतलब सीआरपीएफ में उप निरीक्षक
  • भारत – तिब्बत सीमा पुलिस बल यानी आईटीबीपीएफ में उप निरीक्षक

क्या होनी चाहिए आयु सीमा

इसकी परीक्षा आसान नहीं होती है इसलिए युवाओं को अधिक मेहनत करने की जरूरत होती है क्योंकि इसकी परीक्षा देने की सीमा होती है। युवाओं को याद रखने की जरूरी है कि एसएससी सीपीओ की परीक्षा के लिए आयु सीमा पहले से ही निर्धारित होती है । एसएससी सीपीओ के लिए आयु सीमा 20 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके साथ ही नोटिफिकेशन में आयु सीमा की अलग रहती है ।

क्या है परीक्षा पैटर्न

इसमें परीक्षा पैटर्न दो स्तरों पर आयोजित की जाती है। पहला बेस टीयर 1 होता है फिर टीयर 2 होता है । एसएससी सीपीओ की परीक्षा 200 अंकों की होती है । इसमें 200 प्रश्न होते है जिसकी समय सीमा 2 घंटे की होती है ।

क्या है टीयर वन

एसएससी सीपीओ के टीयर वन में सामान्य बुद्धि और तर्क सामान्य ज्ञान के साथ सामान्य जागरूकता और मात्रात्मक योग्यता अंग्रेजी होती है

क्या है टीयर 2

टीयर 2 की परीक्षा में 50 अंकों के लिए जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग शामिल रहता है । इसमें 50 प्रश्न पूछे जाते है इसके साथ ही 50 अंकों की क्वांटिटेटिव एबिलिटी भी होती है 50 अंकों की अंग्रेजी परीक्षा भी होती है ।

एसएससी सीपीओ का क्या है शारीरिक परीक्षण

लिखित परीक्षा के बाद शारीरिक परीक्षा भी बहुत अहम होती है । इसमें फिजिकल टेस्ट में रेस , लॉन्ग जंप , हाइ जंप , शॉट पुट भी शामिल है । एसएससी सीपीओ में शारीरिक परीक्षण पुरुष और महिला उम्मीदवारों का फिजिकल टेस्ट अलग अलग मापदंड से होते है ।

कैसे करें आवेदन

एसएससी सीपीओ के लिए इच्छुक उम्मीदवार आवेदन पत्र कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते है । जरूरी दस्तावेज के साथ ही आवेदन करें । आवेदन के लिए शुल्क में बदलाव होते रहते है ऐसे में जो शुल्क मौजूदा समय में दिखाए उतना ही भुगतान करें ।

Leave a Comment