HIGHEST PAID JOBS IN INDIA : ये है भारत की सबसे अधिक भुगतान वाली नौकरियां

 

HIGHEST PAID JOBS : भारत दुनिया का दूसरा बड़ा आबादी वाला देश है तो जाहिर सी बात है बेरोजगारों की संख्या भी अधिक होगी । कई लोग नौकरी के धक्के खाते खाते परेशान हो जाते है और एक समय आता है जब खुद का छोटा सा बिजनेस शुरू कर जीवन व्यतीत करने लगते है । लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है कि देश में ऐसी कई नौकरियां है जिनमें अधिक वेतन मिलता है।  आप सोच भी नहीं सकते उन नौकरियों की वजह से आप इतना पैसा कमा सकते है कि छोटे बड़े बिजनेस से नहीं कमा पाएंगे । मतलब लाखों में सैलरी मिलती है आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसे ही जॉब के बारे में बताएंगे जिनमे आप बहुत सारे पैसे कमा सकते है ।

चिकित्सा के क्षेत्र में

आपको यह जानकर आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि भारत में चिकित्सा क्षेत्र  अधिक वेतनभोगी नौकरियों में शुमार है । चिकित्सा से जुड़ी हुई मेडिकल फिल्ड में इतना पैसा है कि एक अच्छा खासा बिजनेस फेल है । इसमें सर्जन और स्थापित डॉक्टर का वेतन 10 से 15 लाख प्रति वर्ष है भारत में युवाओं के अंदर मेडिकल फिल्ड में जाने के लिए अवसर तमाम है युवा उत्सुकता भी दिखा रहे है । कई बड़े बड़े डॉक्टर लाखों मे फीस चार्ज करते है । साथ ही मेडिकल स्टोर खोलकर भी युवा अधिक पैसा कमा रहे है । चिकित्सा के क्षेत्र में कई डिपार्टमेंट है जहां सरकार द्वारा भी भर्ती की जाती है । कई डॉक्टर खुद का क्लीनिक चलाकर खूब पैसे कमाते है ।

चार्टर्ड अकाउंटेंट

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता आप किस क्षेत्र में है बस पैसा आना चाहिए । अधिक पैसा कमाने का एक और क्षेत्र है चार्टेड अकाउंटेंट का जहां महीने के लाखों रुपए मिलते है । 
चार्टेड अकाउंटेंट एक प्रोफेशनल कोर्स है ।कई युवाओं में  देखा गया है कि सामने विकल्प होते हुए भी अजनबी हो जाते है लेकिन उनके लिए चार्टर्ड अकाउंटेंट यानी CA बनने का सुनहरा मौका होता है कॉमर्स के छात्र अगर यह विकल्प चुनते है तो उन्हें शानदार करियर मिलेगा और पैसे भी खूब मिलते है  CA एक कोर्स होता है छात्र का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 50% अंको के साथ 12वीं पास होना जरूरी है। आपको बता दें कि 12वीं के बाद CA कोर्स 5 वर्ष की अवधि है इंटरमीडिएट के बाद छात्र CA फाउंडेशन कोर्स के लिए योग्य हो जाते है । CA इंटरमीडिएट के किसी भी वन ग्रुप को क्लियर करने के बाद आवेदक तीन साल के लिए आर्टिकलशिप ट्रेनिंग के लिए पात्र होते है इसके बाद आपको CA फाइनल परीक्षा की तैयारी के लिए 5 महीने की अध्यन के लिए समय मिलेगा फिर आप पूरी तरह चार्टर्ड अकाउंटेंट बन सकते है । आज CA की मांग जोरो कर है । सालाना पैकेज की बात करें तो एक चार्टर्ड अकाउंटेंट को 12 से 15 लाख मिलता है ।

निवेश बैंकिंग

दुनियाभर में निवेश बैंकिंग उपलब्ध है लेकिन भारत में निवेश  बैंकिंग का स्कोप बहुत ही शानदार है ।यह अधिक पैसे भुगतान करने वाली नौकरी में शुमार है । लोग शुरुआती करियर में 5 से 10 लाख के आसपास कमा सकते है इस उद्योग में अपना स्थान सुरक्षित करने के लिए आपको अर्थशास्त्र , गणित, सांख्यिकी , और वित्त व्यवसाय मे ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी करनी होगी । आप जब प्रोफेशनल बैंकिंग निवेशक बन जाएंगे तो आप 15 से 20 लाख का सालाना कमा सकते है ।
 

Leave a Comment