Bihar PCS 2022 : बिहार पीसीएस 67वीं पीटी की नई डेट हुई घोषित

बिहार पीसीएस 2022 : बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन यानी बीपीएससी की तरफ से पीटी परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। आपको बता दें कि इसमें कुल 794 पदो पर भर्तियां की जाएंगी ।

बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से 67वीं बीपीएससी परीक्षा को लेकर एक नई अपडेट आई है 67वीं पीटी परीक्षा का आयोजन पहले बीते 23 जनवरी 2022 को होना था लेकिन स्थगित कर दिया गया । इसके बाद नई तारीख का ऐलान हुआ और अब पीटी परीक्षा का आयोजन 30 अप्रैल 2022 दिन शनिवार को होगा । आयोग की तरफ से कहा गया है कि परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम उपयुक्त समय पर BPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा।  इस परीक्षा में 6 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे जिसमे महिलाओ की संख्या 1.82 लाख है

सीटों को बढ़ाया गया

इन पदों के लिए जारी नोटिफिकेशन  के बाद अब दो विभागों में कुल 68 पद है इन रिक्त पदों को प्रतियोगिता परीक्षा में जोड़ दिया गया है  कौन से पद जोड़े गए वो भी जान लीजिए । कराधिक्षक , कारा एवं सुधार सेवाएं , श्रम परिवर्तन पदाधिकारी,श्रम मंत्रालय । आयोग ने पहले सिर्फ 555 सीटों के लिए वैकेंसी निकाली थी फिर इसको बढ़ाकर 726 किया गया फिर 68 सीटें और बढ़कर 794 कर दी गई ।

कितने आवेदन है

आपको बता दें की BPSC यानी बिहार चयन आयोग की 67वीं परीक्षा के लिए पूरे राज्य के 6 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किए है ।

चयन प्रक्रिया

  • प्रीलिम्स परीक्षा इसमें 150 अंको का एक बहुविकल्पीय प्रकार का पेपर होता है
  • मेंस परीक्षा इसमें चार वार्णतमक पेपर होते है जिसमे वन क्वालीफाइंग +3 मेरिट रैंकिंग पेपर होता है
  • इंटरव्यू राउंड यह 120 अंको का होता है
  • आपको बता दें की इन तीनों प्रक्रिया के बाद आपका फाइनल चयन हो जाएगा आपने जिस पद के किए आवेदन किया है

Leave a Comment