Entrance Exam After 12th : आपके लिए बेहतर है 12वीं के बाद कई प्रवेश परीक्षाएं

 

एंट्रेंस एग्जाम 12th : 12 वीं बोर्ड परीक्षाएं उत्तीर्ण करने के बाद कई छात्रों को अपने भविष्य को लेकर चिंता सताने लगती है आखिर किस कोर्स को चुने और इस कोर्स की प्रवेश परीक्षा कैसी होती है छात्र इसी परेशानी में उलझे रहते है उस समय छात्रों को एक अच्छे सलाहकार की जरूरत होती है जिससे वो बता सकें कि उनकी काबिलियत और योग्यता के अनुसार कोर्स का चुनाव कर सके । आज हम आपको ऐसे कई प्रवेश परीक्षा के बारे में बताएंगे । जिससे आप सही से चुनाव कर सकें ।

आपको बता दें कि 12वीं के बाद कई ऐसे कोर्स है जहां आप बिना प्रवेश परीक्षा दिए दाखिला नहीं ले सकते । इंजीनियरिंग , एग्रीकल्चर , मेडिकल, फार्मेसी, डिजाइनिंग ऐसे कई अच्छे कोर्स है जिनके एंट्रेंस एग्जाम देकर आप प्रवेश कर सकते है आप आसानी से कॉलेज जाकर या फिर ऑनलाइन तरीके से आवेदन कर सकते हैं

12वीं के बाद इन कोर्सों में ले सकते है प्रवेश परीक्षा

Engineering Entrance Exam

छात्र 12वीं के बाद इंजीनियरिंग कोर्स में प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है जेईई , जेईई एडवांस , आदि कोर्स कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा देनी होगी । आपको इंजीनियरिंग से जुड़े कई कॉलेज की जानकारी भी दे रहे है ।
* पश्चिम बंगाल  ज्वाइंट प्रवेश एंट्रेंस एग्जाम 
* बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय स्नातक प्रवेश परीक्षा 
* हिमाचल प्रदेश कॉमन एंट्रेंस एग्जाम b

Medical Entrance Exam

कई छात्रों का सपना होता है कि वह डॉक्टर बने । इसके लिए वह 12वीं भी बायलॉजी से करते है अगर आप डॉक्टर बनने का सपना देख रहे है तो 12वीं के बाद कई ऐसे कोर्स है जिनमें आप प्रवेश परीक्षा देकर दाखिला ले सकते है । आप NEET, फॉर्मेसी, या डी फार्मा करना चाहते है तो आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होगा।

* राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षण NEET
* ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस AIIMS
* ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट AIPMT

Defence Entrance Exam

अगर आप देश की सेवा करना चाहते है और डिफेंस में जाना चाहते है आपको एंट्रेस एग्जाम देना अनिवार्य है सेना के तीन वर्ग होते है वायु सेना, जल सेना और थल सेना । अभी वर्ग अपने अपने तरीके से प्रवेश परीक्षाएं कराती है

*भारतीय नौसेना B .Tech  एंट्री स्कीम 
* नेशनल डिफेंस एकेडमी NDA
* नौसेना एकेडमिक  परीक्षा

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment