DSSSB : बेहतरीन अवसरों में से एक है, डीएसएसएसबी परीक्षा

डीएसएसएसबी मतलब दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय परीक्षा है आपको वाकई यह आश्चर्यजनक लग सकता है कि आखिर यह है क्या कुछ लोग तो पहली बार इसका नाम सुन रहे हो होंगे । अगर आप आसान भाषा में समझना चाहते है तो यह एक चयन बोर्ड है जो दिल्ली सरकार के प्रशासनिक विभागों के अंतर्गत योग्य पदो पर भर्ती करता है । सभी अभ्यर्थियों का अपना अपना एक लक्ष्य होता है अपने इसी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अभ्यर्थी मेहनत करते है जिससे वो अपने पसंदीदा भर्ती पर आवेदन कर सके । बहुत लोग डीएसएसएसबी में अपना करियर देखते है तो आइए जानते है ।

क्या काम करती है डीएसएसएसबी (DSSSB Online)

दरअसल डीएसएसएसबी एक महत्वपूर्ण एजेंसी है आपको बता दें कि भारतीय स्वतंत्रता की 50वीं वर्षगांठ पर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली अधीनस्थ चयन बोर्ड की स्थापना की थी जिसे डीएसएसएसबी नाम से जाना जाता है । इसके पास लिखित परीक्षा से लेकर पेशेवर परीक्षण , उम्मीदवार का साक्षात्कार लेकर उच्च कुशल उम्मीदवारों की भर्ती करना होता है साथ ही वैश्विक मानकों की पुष्टि करने का काम भी करता है ।

क्या होनी चाहिए योग्यता (DSSSB TGT Eligibility)

एक उम्मीदवार को न्यूनतम डीएसएसएसबी परीक्षा पात्रता मापदंडों को पूरा करना बहुत बहुत ही महत्वपूर्ण है उम्मीदवार को स्नातक डिग्री , मास्टर डिग्री के साथ साथ अन्य क्षेत्र में डिप्लोमा होना अनिवार्य है ।

क्या है पात्रता के मापदंड (DSSSB Exam)

डीएसएसएसएसबी परीक्षा के किए योग्यता और पात्रता के सभी मापदंड संचालन बोर्ड द्वारा किया गया है । भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने से पहले यह समझना चाहिए कि वह उसके लिए पात्र है कि नहीं । कुछ बिंदु के जरिए समझते है ।

  • इसके लिए उम्मीदवार का भारतीय होना अनिवार्य है ।
  • इसमें दो पदो पर भर्ती होती है पीजीटी और टीजीटी ।
  • पीजीटी के लिए उम्र 36 साल होनी चाहिए
  • टीजीटी के लिए उम्र 32 साल होनी चाहिए
  • संगीत शिक्षक पदों के लिए 32 साल
  • सभी पी आर टी पद के लिए 30 साल
  • अन्य सभी पदों के लिए 30 होना अनिवार्य है
  • एससी और एसटी के लिए छूट 5 साल
  • ओबीसी के लिए 3 साल छूट मिलेगी
  • विकलांग के लिए 10 साल छूट

क्या होगी डीएसएसएसबी पीजीटी योग्यता

उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री और पीजीटी संस्कृत और हिंदी के मामले में समतुल्य डिग्री अनिवार्य है । जिनके पास प्रशिक्षण , शिक्षा डिग्री या फिर डिप्लोमा है वे इसके लिए पात्र माने जाएंगे ।

डीएसएसएसबी टीजीटी

टीजीटी के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री का समकक्ष होना जरूरी है ।जिसमे आवश्यक विषयों के साथ न्यूनतम 45% अंक होना जरूरी है । जिसके पास प्रशिक्षण शिक्षा या एसएवी प्रमाण पत्र में डिग्री और डिप्लोमा वाले योग्य है । साथ ही हिन्दी का ज्ञान जरूरी है ।

कैसे करे आवेदन

डीएसएसएसबी के लिए आवेदन सिर्फ ऑनलाइन मोड द्वारा ही विभिन्न शिक्षण पदो को आगे बढ़ाने के ऑनलाइन ही पंजीकरण कर सकते है इसके लिए आपको तीन चरणों से गुजरना होगा । पंजीकरण , आवेदन पत्र भरना और अंत में शुल्क भुगतान कि प्रक्रिया आती है । जरूरी दस्तावेज के साथ ही आवेदन करें

Leave a Comment