BACHELOR OF HOTEL MANEGEMENT: क्या होता है बैचलर ऑफ़ होटल मैनेजमेंट, योग्यता और कॉलेज की बेस्ट जानकारी यहां जानिए

 

बैचलर ऑफ मैनेजमेंट : दोस्तों जिंदगी में कुछ अलग करने की चाह किसे नहीं होती । कई छात्र कुछ हटकर अपना भविष्य बनाना चाहते है इस लिहाज से वो अलग फील्ड चुनते है साथ में आज कल कई युवा और युवतियों को खाना बनाने का बहुत शौक होता है मतलब वो जिंदगी में शेफ बनना चाहते है इसलिए ऐसे छात्र होटल मैनेजमेंट कोर्स की ओर अग्रसर होते है हम आपको आज इसी से जुड़ी जानकारी बताएंगे । साथ में यह जानकारी भी देंगे की बैचलर ऑफ मैनेजमेंट क्या होता है योग्यता और फीस की पूरी जानकारी जानिए ।

क्या होता है बीएचएम

पहले आप यह समझ कीजिए कि आखिर बीएचएम का फुल फॉर्म क्या है दरअसल बीएचएम का पूरा नाम बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट है जिसे हिंदी में होटल प्रबन्धन स्नातक भी कहते है अब तक आप समझ गए होंगे कि बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट में स्नातक डिग्री की पढ़ाई होती है इसे आसान शब्दों में समझिए की बीएचएम का मतलब मार्केटिंग , हाउसकीपिंग , रख रखाव जैसी चीजों के बारे में बताया जाता है कई लोगो को होटल मैनेजमेंट और हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट को एक ही समझते है जबकि ऐसा है नहीं । आमतौर पर बीएचएम कोर्स 3 साल का होता है जबकि कई कॉलेज चार साल का कराते है।

क्या होनी चाहिए योग्यता

आपको बता दें कि कई कालेज बीएचएम कोर्स के लिए eligibility criteria अलग अलग रखते है बीएचएम डिग्री पाने के लिए छात्र को 12वीं पास होना जरूरी है  कई कॉलेज तो 12वीं में 50 और 60% अंक की मांग रखते है इसमें कुछ कॉलेज अंग्रेजी को अधिक महत्व देते है उम्र की सीमा भी अलग अलग दर्शाते है कई कॉलेज 22 उम्र के छात्रों को लेते है तो कई 25 उम्र के छात्रों को दाखिला देते है।  

BHM एंट्रेंस एग्जाम

बैचलर ऑफ मैनेजमेंट कोर्स के लिए कई राज्य और कॉलेज दाखिला देने से पहले एंट्रेंस एग्जाम कराते है इसके लिए वो सबजेक्ट भी ऐसे होते है जैसे हॉस्पिटैलिटी सेक्टर से जुड़े प्रश्न, लॉजिकल रीजनिंग, जनरल नॉलेज, रीडिंग कॉम्प्रिहेंसिव , और न्यूमेरिकल एबिलिटी इन विषयों पर एंट्रेंस एग्जाम कराते है

क्या होती है फीस

सरकारी कॉलेज की बात करें तो यह कोर्स 3 या 4 साल का होता है इसकी फीस 1 से 3लाख रुपए हो सकती है तो वहीं प्राईवेट कॉलेज बीएचएम कोर्स के लिए फीस 5 से 10 लाख हो सकती है। 

Leave a Comment