WHAT IS ORGANIC PRODUCT : क्या होता है ऑर्गेनिक प्रोडक्ट , कैसे शुरू जरिए बिजनेस पूरी जानकारी

 

ऑर्गेनिक प्रोडक्ट : आज हम जिस दौर में है बाजार में मिलने वाली खान पान की वस्तुएं ऑर्गेनिक नहीं होती है इसलिए हम अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक जागरूक हो गए है हम कोशिश करते है कि ऐसे प्रोडक्ट का सेवन करे जिससे केमिकल युक्त पदार्थ न हो । केमिकल युक्त पदार्थ से हमारे शरीर के लिए नुकसानदेह होता है आज कल बहुत कम संख्या में ऑर्गेनिक प्रोडक्ट में प्रयोग करते है असल में यह समझते है कि ऑर्गेनिक प्रोडक्ट क्या होता है इसका बिजनेस कैसे शुरू करे।

क्या है ऑर्गेनिक प्रोडक्ट व्यवसाय

आपको इसके बारे में अधिक जानकारी दें उससे पहले यह जान लीजिए की आज कल लोगों को कोशिश रहती है कि केमिकल युक्त पदार्थ का कम सेवन करें । लेकिन ऐसा होता है हम कितना चाह ले लेकिन बाजार में केमिकल युक्त पदार्थ ज्यादा मिलते है और जो ऑर्गेनिक प्रोडक्ट मिलते है वो महंगे होते है ऑर्गेनिक प्रोडक्ट वो होते है जिनमे एक भी केमिकल नहीं मिलाया जाता है। इससे साइड इफेक्ट नहीं होता है केमिकल से बने प्रोडक्ट सस्ते होने की वजह से लोग अधिक सेवन करते है ऑर्गेनिक प्रोडक्ट का व्यवसाय अधिक सफल बन रहा है ऑर्गेनिक प्रोडक्ट का व्यवसाय करने में काफी सतर्कता बरतनी पड़ती है।

कैसे शुरू करें ऑर्गेनिक प्रोडक्ट का बिजनेस

जब भी आप ऑर्गेनिक प्रोडक्ट का व्यवसाय करें तो यह समझ लें कि आपको ऑर्गेनिक प्रोडक्ट के व्यवसाय में किसी एक प्रोडक्ट का बिजनेस करना है या कई प्रोडक्ट का व्यवसाय करना है। आपको ऑर्नेनिक लिस्ट में कई सारे ऐसे प्रोडक्ट मिल जाएंगे । तुलसी की खेती ही सकती है सब्जियों की खेती भी कर सकते।  यहां तक कि फसल और फलों का ऑर्गेनिक प्रोडक्ट का बिजनेस शुरू कर सकते है इसमें कम लागत में आप अधिक मुनाफा कमा सकते है। ऑर्गेनिक प्रोडक्ट का व्यवसाय करने के लिए आप पार्टनरशिप में बिजनेस शुरू कर सकते है।  इसके लिए एक अच्छी दुकान , बड़ा गोदाम , और सामान लाने ले जाने के लिए वाहन की जरूरत होती है ।

ऑर्गेनिक प्रोडक्ट  व्यवसाय की सूची

* ऑर्गेनिक फार्मिंग व्यवसाय 
* ऑर्गेनिक किचन गार्डन व्यवसाय 
* ऑर्गेनिक स्नैक बार बिजनेस 
* ऑर्गेनिक हेल्थ सप्लीमेंट व्यवसाय 
* बेबी फ़ूड व्यवसाय 
* ऑर्गेनिक फूड स्टोर बिजनेस 
* ऑर्गेनिक वेजिटेबल हेल्थ व्यवसाय

ऑर्गेनिक प्रोडक्ट व्यवसाय लाईसेंस और कानूनी प्रक्रिया

आपको बता दें कि ऑर्गेनिक प्रोडक्ट का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको कुछ कानूनी प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा। आपको ऑर्गेनिक ट्रेड एसोसियेशन लाइसेंस और परमिट लेना होता है । आपको रजिस्टर्ड कराना होगा। आप चाहते है आपका ऑर्गेनिक प्रोडक्ट व्यवसाय अच्छी तरह चले इसके लिए आपको जरूरी कानूनी प्रक्रिया से गुजरना होगा। इसके बाद आप आसानी से बिजनेस कर सकेंगे।  सरकारी जांच के दौरान आपको कोई परेशानी नहीं होगी।  

ऑनलाइन सेलिंग और होने वाली कमाई

अगर आप ऑर्गेनिक प्रोडक्ट में अच्छा मुनाफा कमाना चाहते है तो आपको सामान्य तरीके से सेलिंग करनी होगी साथ ही आपको ऑनलाइन के जरिए भी सेलिंग करनी होगी। ऑनलाइन सेलिंग के लिए आपको वेबसाइट बनानी होगी। कुछ प्रोडक्ट भी शो कराने होंगे। जिससे ग्राहक देख सके ।  ऑर्गेनिक प्रोडक्ट से कमाई आपकी अच्छी होगी । आपके द्वारा लगाई गई लागत से उपर 10%-20% तक मुनाफा कमा सकते है आप किसी बड़ी कम्पनी के जरिए अपने प्रोडक्ट की सेलिंग कर सकते है । 
 

Leave a Comment