जानिये MESSO App से जुड़ी अहम बातें और घर बैठे लाखों कमाये

यह E-Commerce का दौर है। Amazon और Flipkart जैसी कंपनियों की अपार सफलता ने यह साबित कर दिया कि लोगों को Online Shopping का चस्का है। घर बैठे शॉपिंग करना एक फैशन सा बन चुका है। अब भारत में भी ऐसे कई ऐप्स आ चुके हैं जिसे यूज़ करके मिनटों में हजारों की खरीदारी की जा सकती है। इसी कड़ी में जो सबसे विश्वसनीय और यूजर फ्रेंडली एप है वह है ‘Meesho App’.

क्या है Meesho App? समझिये सरल भाषा में

Meesho एक Made in India रिसेलिंग (Reselling) एप है जिसकी शुरुआत IIT दिल्ली के विद्यार्थी विदित आत्रे और संजीव बरनवाल ने साल 2015 को की थी। इस एप में बड़े और छोटे सभी प्रकार के होलसेल कंपनियों के प्रोडक्ट बिकते हैं। आसान भाषा में कहें तो यह Amazon और Flipkart के जैसा ही एक E-commerce Platform है जिसमें आप किसी भी लिस्टेड प्रोडक्ट को Online खरीद सकते हैं।

मीशो छोटे स्तर के व्यवसायों और व्यक्तियों को अपना खुद का वर्चुअल स्टोर को सोशल मीडिया पर खोलने में मदद करता है। इस एप की सबसे अनोखी बात यह है कि यहाँ प्रोडक्ट को बेचने के लिए पुनर्विक्रेताओं (resellers) को बस स्मार्टफोन की जरूरत पड़ती है। यानी की ज़ीरो इंवेस्मेट के साथ कोई भी यहाँ व्यपार शुरू कर सकता है। चाहे वो विद्यार्थी हो, गृहणी या फिर पार्ट टाइम जॉब कर रहा कोई भी आदमी।

आपको बता दें कि iOS और Android दोनों जगह ही यह एप उपलब्ध है। इस एप को अब तक 10 करोड़ लोगों ने गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया है। यह आंकड़ा Meesho App की लोकप्रियता को दर्शाता है।

जानिये Meesho एप की प्रमुख विशेषताएं

  • Meesho App पूर्ण रूप से स्वदेशी है। यहाँ आपको मैन्युफैक्चरिंग रेट पर ज्यादातर प्रोडक्ट्स की प्राइस मिल जाती है जो कि बाकी सभी मार्केट की तुलना में बेहद कम है।

  • Meesho में कम दाम पर अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट्स मिल जाते हैं। यानी यह एप Cheap एंड Best है।

  • Meesho एक ऐसा प्लेटफार्म है जो wholeseller और seller/reseller को आपस में जोड़ता है और दोनों को नये अवसर देता है।

  • Meesho एप में बाकी E-Commerce कंपनियों की तरह रिटर्न प्रोडक्ट डिलीवरी का भी ऑप्शन्स उपलब्ध है। यदि आपको कोई प्रोडक्ट खरीदने के बाद पसंद नहीं आया है तो इसे लौटा सकते हैं।

  • Meesho में आपको Cash on Delivery का भी मिलता है। मतलब जब प्रोडक्ट आपको डिलीवर हो जाए तभी आपको पेमेंट करना होगा। अगर आप ऑनलाइन (UPI/Google Pay/Paytm) भुगतान करना चाहते हैं तो इसका भी विकल्प दिया जाता है।

  • Meesho एप व्हाट्सएप कैटलॉग कि भी सर्विस प्रदान करता है।

  • आप Meesho के हर एक सेल पर तगड़ी कमिशन प्राप्त कर सकते हैं।

Meesho App Download कैसे करें?

Meesho app डाउनलोड बहुत आसान है। आपको बस नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना है –

  1. सबसे पहले एंड्रॉयड यूजर्स गूगल प्ले स्टोर पर जाए
  2. अब वहां सर्च के विकल्प पर Click करें और Meesho ऐप टाइप करें और सर्च पर क्लिक कर दे
  3. इस स्टेप के बाद आपको Meesho ऐप मिल जाएगा। उसमे टैप करें और इंस्टॉल के विकल्प पर क्लिक करें। कुछ देर में Meesho download हो जायगा

Meesho कस्टमर केयर नंबर क्या है?

Meesho का कस्टमर्स केयर नंबर +91-80-6179-9600 है। आपको किसी भी तरह की जानकारी चाहिए। तो इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

Meesho App से पैसे कमाने का तरीका क्या है?

सर्वप्रथम Meesho App अपने स्मार्टफोन में इंस्टाल करें और लगे हाथ अकांउट बना लें। जिसे प्रोडक्ट को बेचना है उसे सर्च बार पर ढूंढ। आप Meesho में दिए गए कैटेगरी के माध्यम से भी ढूंढ सकते हैं। उस प्रोडक्ट का चयन करें जिसे आपको बेचना है।

चयन कर के उसे व्हाट्सएप, फेसबुक, टेलीग्राम, ट्विटर आदि सोशल मीडिया पर शेयर करें। ध्यान रखने वाली बात यह है कि पहली बार शेयर करने से प्रोडक्ट की इमेज जायेगा और दूसरी बार शेयर करने से प्रोडक्ट का डिस्क्रिप्शन जाएगा। यानी की कुल मिलाकर दो बार आपको प्रोडक्ट को शेयर करना है। जिससे प्रोडक्ट का इमेज और डिस्क्रिप्शन दोनों चले जाए। ध्यान रहे कि डिस्क्रिप्शन में प्रोडक्ट कि कीमत नहीं जाएगी। क्योंकि अभी आपको अपना प्रॉफिट मार्जिन जोड़ना होगा। प्रोडक्ट शेयर करने के बाद अपने कार्ट में जरूर Add कर लें प्रोडक्ट को। Cart में प्रोडक्ट जोड़ने के लिए Add to Cart के विकल्प पर क्लिक कर दें। प्रोडक्ट Size और Quantity का चयन कर लें।

इसके बाद “Continue” के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। अब आपका प्रोडक्ट कार्ट में Add हो गया है। अब आपको ऊपर बाएं तरफ कार्ट का ऑप्शन मिल जाएगा। उसमें जाकर देख ले कि आपका प्रोडक्ट add हुआ है या नहीं। इसके बाद Continue के विकल्प पर क्लिक करें। आपने जिसको प्रोडक्ट बेचा है, उसकी Complete details को भरें। इसे कंप्लीट करने के बाद “Save address and Continue” के ऑप्शन पर क्लिक करें। और फिर Payment Option को सेलेक्ट करें। यहां आपको तीन तरह के विकल्प मिलेंगे। Cash On Delivery, Online या Wallet इनमें से किसी एक को चुनें। अब आपको अपना प्रॉफिट मार्जिन जोड़ना होगा।

इसलिए “Selling to a Customer” पर “Yes” और “No” का विकल्प मिलेगा। प्रॉफिट मार्जिन जोड़ने के लिए आपको Yes का चयन करना है। अगर प्रोडक्ट को आप अपने लिए खरीद रहे हैं तो इसे No पर रहने दें। अब आपको अपना प्रॉफिट मार्जिन जोड़ना होगा। जितना प्रॉफिट आप इस प्रोडक्ट पर चाहते हैं उसके साथ साथ प्रोडक्ट की कीमत दोनों को साथ में जोड़कर भरें और प्रोडक्ट की फाइनल कीमत को देखें। प्रॉफिट मार्जिन जोड़ने के बाद Continue पर आप जैसे क्लिक करेंगे आपको प्रोडक्ट की सभी जानकारी आ जाएगी। उसमें प्रोडक्ट की फाइनल प्राइस भी दी होगी। जो आपके प्रॉफिट मार्जिन के जोड़ने के बाद आई होगी। सबकुछ सही होने के बाद आपको प्रोडक्ट का ऑर्डर देना है। इसके लिए Place Order पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपका ऑर्डर प्लेस हो जायगा।

2 thoughts on “जानिये MESSO App से जुड़ी अहम बातें और घर बैठे लाखों कमाये”

Leave a Comment