WHAT IS FREELANCER : क्या होती है फ्रीलांसिंग , कैसे कमा सकते है पैसे ,जानिए इसके फायदे और नुकसान

 

 

फ्रीलांसर :  अगर आपने पढ़ाई पूरी कर ली है या फिर अभी पढ़ाई कर रहे है और आप किसी पार्ट टाइम जॉब की तलाश में है यानि कि बिना किसी बन्धन के फ्री होकर काम करना चाहते है तो आप अपनी योग्यता से जुड़ी किसी भी कम्पनी मे बतौर फ्रीलांस काम कर सकते है । दोस्तों कई लोगों को इसकी पूर्ण जानकारी नहीं होती है कि फ्रीलांसिंग क्या होती है ऐसे में आज हम आपको इससे जुड़ी समस्या दूर कर देंगे और आपको फ्रीलांसर से जुड़ी पूरी जानकारी देंगे।

क्या होती है फ्रीलांसिंग

फ्रीलांस नाम सुनकर ही आपको लगने लगेगा कि इसमें हम फ्री होकर काम कर सकते है दरअसल फ्रीलांसिंग काम करने का ऐसा तरीका है । जिसमें व्यक्ति स्वतंत्र रूप से अलग कई सारी कम्पनियों के लिए एक कॉन्ट्रैक्ट बेस पर काम करता है फ्रीलानसिंग काम करने वाले व्यक्ति को फ्रीलांसर कहते है आपको बता दें कि फ्रीलांसर किसी कम्पनी का कर्मचारी नहीं होता बल्कि सेल्फ कर्मचारी होता है एक फ्रीलांसर अपनी स्किल और अनुभव से कम्पनी को अपनी सेवाएं देता है क्लाइंट कोई व्यक्ति या कम्पनी का भी हो सकता है एक फ्रीलांसर कम्पनी से प्रोजेक्ट लेकर काम करता है और प्रोजेक्ट कंप्लीट होने पर पैसे लेता है ।

ऑनलाइन फ्रीलांसिंग क्या है

दोस्तों फ्रीलांसिंग क्या होती है फ्रीलांसर क्या होता है यह हमने आपको बता दिया । अब जानते है ऑनलाइन फ्रीलांसिंग क्या होती है । दरअसल पहले यह काम ऑफलाइन किया जाता था । मतलब क्लाइंट तलाशने और  प्रोजेक्ट पाने के लिए एक फ्रीलांसर को अलग अलग लोगों से और कम्पनियों में जाकर मिलना पड़ता है । इसमें मेहनत भी लगती है और पैसे भी अधिक खर्च होते है । लेकिन अब फ्रीलांसिंग काम ऑनलाइन होने लगा है ऐसे कई सारे प्लेटफार्म और वेबसाइट है जहां आप फ्रीलांसिंग वर्क कर सकते है । फ्रीलांसिंग वेबसाइट को कई सारी सुविधाएं भी देती है ।

क्या है फ्रीलांसिंग करने के फायदे

* आप कभी भी किसी भी कम्पनी के लिए अपनी योग्यता के अनुसार फ्रीलांसिंग शुरू कर सकते है 
* फ्रीलांस वर्क घर बैठे आराम से किया जा सकता है 
* इसके लिए सिर्फ कम्प्यूटर , लैपटॉप या फिर आप मोबाइल के जरिए कर सकते है बस अच्छा इंटरनेट उपलब्ध हो 
* फ्रीलांसिंग में ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है 
* खुद के समय के अनुसार काम कर सकते है 
* इसमें कोई ऑफिस टाइमिंग नहीं होती 
* किस क्लाइंट के साथ काम करना करना कैसा करना कितना करना है खुद तय कर सकते है 
* पढ़ाई करते हुए भी आप बचे समय में कर सकते है

क्या है फ्रीलांसिंग काम के नुकसान

* फ्रीलांसिंग में आपको लगातार प्रोजेक्ट मिलेंगे इसकी कोई गारंटी नहीं है 
* आपको किसी दूसरे फ्रीलांसर के साथ प्रतिस्पर्धा करनी पड़ सकती है 
* शुरू में आपसे क्लाइंट खूब काम ले सकते है 
* आपको लगातार अपनी स्किल को इंप्रूव करना होगा 
* कभी कभी पारिवारिक परेशानी के चलते घर में काम करते नहीं बनता 
* फ्रीलांसर को कम्पनी से फंड, बोनस मेडिकल इंश्योरेंस जैसी सुविधाएं नहीं मिलती ।

फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाएं

सबसे पहले यह समझते है कि एक फ्रीलांसर को फ्रीलांस काम शुरू करने के लिए क्या चाहिए होता है इसके लिए लैपटॉप, कम्प्यूटर, अच्छा इंटरनेट , समय और एकांत जगह जहां से आप आसानी से फ्रीलांसिंग कर सकते है । अब समझते है कि फ्रीलांसिंग के जरिए पैसे कैसे कमाए जा सकते है । खुद की स्किल को पहचानिए । अच्छा पोर्टफोलियो तैयार करें , प्रोजेक्ट को तलाश कर बिडिंग करें । आप फ्रीलांसिंग में कंटेंट राइटर, वेब डिजाइन, प्रोग्रामिंग , डेटा इंट्री , फोटो एडिटिंग , एनिमेशन, लोगो बनाना और डिजिटल मार्केटिंग जैसे काम कर सकते है ।

Leave a Comment