WHAT IS CASH FLOW : क्या होता है कैश फ्लो , इसका कितना महत्व है कितने प्रकार का होता है पूरी जानकारी

 

CASH FLOW : हम कई बार व्यापार करते है उसमे प्रयोग होने वाले शब्दो को नहीं जानते । जबकि इनका प्रयोग हम खूब करते है कैश फ्लो शब्द कुछ ऐसा ही है। कैश मूवमेंट, इनकमिंग कैश , आउट गोइंग कैश , कैश फ्लो स्टेटमेंट ये कुछ ऐसे शब्द होते है जिनका उपयोग हम करते तो है लेकिन इनका मतलब नहीं जानते है आज हम इनमें से एक ऐसे ही शब्द के बारे में बताएंगे यह शब्द कैश फ्लो के बारे में बताएंगे।

 

किसे कहते है कैश फ्लो

कैश फ्लो को नगद मे हिंदी प्रवाह कहा जाता है। आपको कैश फ्लो को आसान तरीके से बताते है । कारोबार मे प्रोडक्ट बेचने के जो पैसे आते है लेकिन प्रोडक्ट के बनाने के मैटेरियल में पैसे चले जाते है । कारोबार में रोजाना की जरूरत होती है । उसमे पैसे चले जाते है और कर्मचारियों को पैसे देने मे भी खर्च हो जाते है । इस तरह की जरूरतों को जिस रकम से पूरा किया जाता है उसे कैश फ्लो कहते है । कई बार लोग अक्सर बोलचाल की भाषा में इसे बोलते है । पैसे तो आते है हम हाथ में टिकते नहीं । इधर से आता है उधर से चला जाता है । कैश फ्लो एक फाइनेंशियल टर्म है । यह मूल रूप से एक स्टेटमेंट होता है । इस स्टेटमेंट से पता चलता है कि पैसा कहां से आ रहा है कहां जा रहा है कितना पैसा आ रहा है इसकी पूरी जानकारी होती है। इन सब बातों को बहुत आसान तरीके से दर्शाया जाता है । कैश फ्लो एक निश्चित समय में आने वाली और जाने वाली प्रक्रिया है ।

कैश फ्लो बिजनेस में पैसे आने जाने के प्रकार

कैश फ्लो बिजनेस में दो प्रकार से पैसे आने जाने का तरीका है।

इनकमिंग कैश –  बिजनेस के सभी सोर्स से आने वाले पैसे को इनकमिंग कैश कहते है इसमें प्रोडक्ट बेचने के बदले मिली रकम और सर्विस देने के बदले मिली रकम या फिर किसी उधारी में मिली रकम शामिल होती है

आउटगोइंग कैश – बिजनेस में किसी भी तरह खर्च की जाने वाली रकम को आउटगोइंग कैश कहते है इसमें रेंट , बिजनेस लोन पर ब्याज दर और किसी भी तरह की उधारी चुकाने में दी जाने वाली रकम आउटगोइंग कैश कहलाती है

बिजनेस में कैश फ्लो का क्या महत्व है

कैश इसका मतलब धन पैसा रुपया आप जो भी कहीए । दोस्तों कारोबार बड़ा हो या छोटा धन की जरूरत पड़ती ही है बिना धन के कोई कारोबार आगे नहीं बढ़ता । बिजनेस में एक दूसरी जरूरी चीज यह होती है कि बिजनेस में सकारात्मक कैश फ्लो जितना अधिक से अधिक को उतना अच्छा होता है । पॉजिटिव कैश फ्लो से कारोबारी के अंदर आत्मविश्वास होता है उसे आगे बढ़ाने में एक अलग ऊर्जा प्रदान करता है । साथ ही कारोबार में सकारात्मक कैश फ्लो यह बताता यह कि कारोबार में लाभ हो रहा है इससे अधिक मेहनत करने के लिए प्रेरित करता है यह बात सही है कि नए और छोटे कारोबार में पैसे की समस्या आम बात है क्योंकि बिजनेस में कमोनी के पास अधिक रिजर्व फंड नहीं होता। ऐसे में कोई आर्थिक मंदी आती है तो कारोबार ठप होने लगता है फिर बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए लोन की जरूरत पड़ती है ।

 

 

Leave a Comment