WHAT IS BACKGROUND CHECK : क्या होता है बैकग्राऊंड चेक कैसे करते है इसकी जांच पूरी जानकारी

 

 

बैकग्राऊंड चेक : जब कोई कम्पनी आपको नौकरी देती है तो उसके कई चरण होते है बैकग्राऊंड चेक करना एक आम बात है इससे हायरिंग प्रक्रिया लंबी हो सकती है । कई नियोक्ताओं के लिए पृष्ठिभूमि कि जांच के लिए उसकी व्यक्तिगत जानकारी जमा करना जरूरी होता है आइए आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताते है आखिर यह बैकग्राऊंड चेक क्या है इसे कैसे चेक करते है । और इसकी आवश्यकता होती है ।

क्या है बैकग्राऊंड चेक

आपको बता दें कई लोग इसे नहीं जानते आखिर यह होता क्या है दरअसल बैकग्राऊंड एक स्क्रीनिंग प्रक्रिया है जिसके जरिए कोई भी कम्पनी आपको पहचान सत्यापित कर सकती है । संभावित नियोक्ता खासकर नौकरी इंटरव्यू  प्रक्रिया के दौरान पृष्ठभूमि की जांच का अनुरोध करते है इससे यह सुनिश्चित होता है कि आप उनके संगठन के लिए  दायित्व होंगे अथवा नहीं । इसमें कोई भी कम्पनी आपकी पृष्ठभूमि की जांच कर सकती है। पुलिस विभाग भी जांच कर सकती है आमतौर पर बैकग्राऊंड चेक किसी की शिक्षा , रोजगार व्यक्ति , आपराधिक रिकॉर्ड या अन्य पिछली गतिविधियां के बारे में जांच प्रदान कर सकती है ।

क्या है इसके पीछे मुख्य उद्देश्य

किसी की जांच करने के पीछे कोई न कोई वजह जरूर होती है सभी कम्पनियों के अपने नियम व शर्ते होती है । इसी प्रकार नियोक्ता यह सुनिश्चित करने के लिए प्रस्ठभूमी की जांच करते है कि वे अपने संघठन के लिए सही उम्मीदवार का चयन कर रहे है या नहीं । मतलब यह ठीक तरह से काम कर पाएंगे या नहीं । उम्मीदवार नौकरी के आवेदन में झूठे आवेदन कर सकते है ।इस प्रकार पृष्ठभूमि की जांच से नियोक्ता को यह सत्यापित करने में मदद मिलती है । जो उम्मीदवार ने दावे किए वे कितने हद तक सही है । बैकग्राऊंड जांच के परिणाम भी निर्णय लेने में मदद करते है ।

बैकग्राऊंड जांच में क्या क्या देखते है

जब नियोक्ता उम्मीदवार की जांच करते है तो निम्न चीजों को ध्यान पर रख कर जांच करते है

आपराधिक रिकॉर्ड – नियोक्ता उम्मीदवार का का आपराधिक रिकॉर्ड तलाशते है और जांच करते है कि कोई आपराधिक मामला तो नहीं रहा । या फिर को गिरफ्तारी वारंट तो नहीं निकला ।

मोटर वाहन रिकॉर्ड – इसके तरह यह जांच की जाती है कि आपका कोई दुर्घटना से सम्बन्ध तो नहीं है । आपकी ड्राइविंग रिकॉर्ड में कितनी भूमिका है

शैक्षिक प्रमाण पत्र – इस केस में नियोक्ता आपके शैक्षिक प्रमाण पत्र की जांच करते है जो आपने नौकरी पाने के लिए इस्तेमाल किए है ये प्रमाण पत्र जाली तो नहीं है।

 

Leave a Comment