WHAT IS APPLICATION TRACKING SYSTEM : क्या होता है आवेदक ट्रेकिंग सिस्टम , कैसे करते है इसका उपयोग पूरी जानकारी

 

 

ट्रेकिंग सिस्टम : जब तकनीक और शिक्षा दोनों उच्चतर स्थित पर होते है तो भविष्य की राह आसान होती है हर साल देश में करोड़ों छात्र स्नातक की परीक्षा पास करते है । इसके साथ ही नौकरियों कि मांग बढ़ने लगने लगती है फिर छात्र इसके लिए रिज्यूम बनाते है एप्लीकेशन  ट्रेकिंग सिस्टम एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो बेहतरीन रेज्यूम को शॉर्ट करता है यह इंटरव्यूअर के लिए आसान बनाता है आज हम आपको इस आर्टिकल में एप्लीकेशन ट्रेकिंग सिस्टम के बारे में पूरी जानकारी देंगे साथ ही यह भी बताएंगे की यह कैसे काम करती है ।

क्या होता है एप्लीकेशन ट्रेकिंग सिस्टम

यह एक आवेदक ट्रेकिंग सिस्टम भर्ती या भर्ती ट्रेकिंग उपकरण है । जो सर्वोत्तम अनुप्रयोगों को शार्ट करने के लिए विशेष उपयोगिता हासिल करता है । यह एक ऐसा आवेदक ट्रेकिंग सिस्टम है जो विभिन्न विशेषताओं के संयोजन का उपयोग करता है । लेकिन प्राथमिक उद्देश्य कमोनियी को संगठित करने में मदद करता है अपना काम पूर्ण रूप से करने के लिए सर्वश्रेष्ठ आवेदक को फिल्टर करता है कई आवेदक अपना रेज्यूमे ऑनलाइन जमा करते है इन आवेदकों ऑनलाइन सिस्टम मे फीड किया जाता है  ताकि सर्वोत्तम लोगों को छांटा जा सके ।

कैसे करते है इसका उपयोग

कई बार देखा गया है कि आवेदकों को उसकी योग्यता के अनुसार नौकरी नहीं मिलती है जबकि वह अच्छे से अच्छा रिज्यूमे सबमिट करता है । लेकिन नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन करना अपेक्षा क्रत आसान है। नौकरी के लिए आवेदन करने वाले कुछ अयोग्य और गैर गम्भीर आवेदकों को अपनी किस्मत आजमाने के लिए आकर्षित करता है । कम्पनियों के लिए इस तरह के अनुप्रयोगों को खत्म करना एक काम का नरक बन जाता है ।आपको बता दें कि यह वह जगह होती है जहां आवेदक ट्रेकिंग सिस्टम चलन में होती है । यह गंभीर लोगो से गैर गम्भीर आवेदकों को छांट्ता है और अपनी ओर ध्यान वर्गीकृत करता है । साथ ही अच्छे रेज्यूमे को सतह पर आने के लिए मदद करता है इसके अलावा अन्य अनूपयोगी कागज़ों को निरस्त करती है समझने वाली बात यह है कि ऑनलाइन ट्रेकिंग सिस्टम सॉफ्टवेर छोटी और बड़ी कम्पनियों के लिए उपयोगी है । इसमें विशेष रूप से बड़ी कम्पनी का ज्यादा योगदान है ।

हर जगह है आवेदक ट्रेकिंग सिस्टम

इसका उपयोग देश विदेश में सभी छोटी बड़ी कम्पनियों में किया जाता है । एक सर्वे के अनुसार बड़े संगठन 66% आवेदक ट्रेकिंग सिस्टम का उपयोग करते है । जबकि 35% छोटे इसका उपयोग करते है । जबकि फॉर्च्यून 500 कम्पनियों में आवेदक ट्रेकिंग सिस्टम उपयोग करता है और यह सफल भी है 

Leave a Comment