SHARE BAZAR SE PAISE KAISE KAMAYE : शेयर मार्केट क्या है इससे पैसे कैसे कमा सकते है जनिए पूरी जानकारी

 

 

शेयर मार्केट : आपने अक्सर टीवी और अखबारों में पढ़ा और देखा होगा । की शेयर बाजार में उछाल आया , गिरावट हुई।  इतने साल का रिकॉर्ड टूटा। शेयर धड़ाम से गिर गया। ऐसा ही देखा और सुना है न , क्या कभी आपने सोचा है आखिर यह शेयर मार्केट है क्या । इसका क्या काम है आप इससे पैसे कैसे कमा सकते है । आपको हम इस आर्टिकल के जरिए जानकारी देंगे ।

क्या है शेयर बाजार

दोस्तों शेयर बाजार और शेयर मार्केट एक ही है । यह एक ऐसी जगह है जहां छोटी बड़ी सभी कम्पनी के शेयर खरीदे और बेचें जाते है जिस कम्पनी के आप शेयर खरीदते है आप उस कम्पनी के हिस्सेदार बन जाते है आपने कितने कितने शेयर खरीदे है और कितने प्रतिशत की हिस्सेदारी है आपकी यह आप शेयर खरीदने वाला  कम्पनी तय करते है । इस शेयर बाजार में लाभ और नुकसान दोनों होते है इसलिए जब भी आप शेयर बाजार में पैसे लगाए तो किसी एक्सपर्ट की राय लेकर ही लगाए। क्योंकि शेयर मार्केट जितनी तेजी से उछाल मारता है उतनी ही गति से धड़ाम हो जाता है । इसलिए इसमें सोच समझकर हाथ डालना चाहिए ।

शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए

कई लोग जल्द से जल्द करोड़पति बनने के लिए शेयर मार्केट का सहारा लेते है इसमें किसी को फायदा होता है तो कइयों कि जिंदगी बर्बाद ही जाती है। किस्मत की बात होती है । आप शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए दो कम्पनी चुन सकते है । पहली नेशनल स्टोक एक्सचेंज और दूसरी बॉम्बे स्टोक एक्सचेंज । यह सुबह 9 बजे से शाम 3 बजे तक खुला रहता है अगर दोनों कम्पनी में पैसा इन्वेस्ट या शेयर खरीदना चाहते है तो आपको पहले ब्रोकर से सम्पर्क करना पड़ेगा। आपका पहले डीमेट खाता खुलेगा जिसके बाद आप डीमेट ट्रेंडिंग अकाउंट के हिसाब से पैसा लगा सकते है । डीमेट खाता खुलने के बाद आप घर बैठे ऑनलाइन पैसा लगा सकते है।

पढ़े मिलती जुलती खबरें   GOOGLE SE PAISE KAISE KAMAYE : गूगल से इन तरीकों से आप पैसे कम सकते है

एक ही सेक्टर मे निवेश न करे

शेयर मार्केट एक जोखिम भरा बाज़ार है  इसमें कब उतार चढ़ाव आता है इसका आम आदमी को इतना अनुभव नहीं होता है भविष्य में शेयर मार्केट में कितना प्रॉफिट होगा इसका अंदाजा सिर्फ अनुभवी लोग ही लगा सकते है । इसलिए कोशिश करे की पैसे लगाने से पहले एक्स्पर्ट की राय ले । और कभी भी एक ही सेक्टर में निवेश न करें । आप जिस सेक्टर में निवेश की सोच रहे है उसकी पहले से जांच पड़ताल कर लें । कोशिश करें कि शेयर मार्केट को लेकर हमेशा अपडेट रहे ।

क्या है नेशनल स्टॉक एक्सचेंज

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज को  NSE भी बोलते है । इसका पूरा नाम नेशनल स्टोक एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया लिमिटेड है यह भारत का सबसे बड़ा वित्तीय बाजार है  आपको बता दें कि यह दुनिया के टॉप 10 शेयर मार्केट में से एक है साल 1992 मे इसकी शुरुआत हुई थी इसका उद्देश्य भारतीय बाजार को सरल और पारदर्शी बनाया जाए। इसमें साल 1994 मे इलेक्ट्रॉनिक ट्रेंडिंग की शुरुआत की । कई लोग इसमें शेयर खरीदते और बेचते है ।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज क्या है

यह इंडिया का सबसे पहला और बड़ा सिक्युरिटी मार्केट है साल 1857 में नेटिव शेयर एंड स्टोक मार्केट एसोसियेशन के रूप में हुई थी। इसमें 6 हजार से अधिक कम्पनियां सूचीबद्ध है। कई लोग इस कम्पनी के जरिए शेयर मार्केट में पैसे लगाते है ।

 

Leave a Comment

40 हजार रुपये के अंदर टॉप 5 बेहतरीन फोन। जानिए सभी स्पेसिफिकेशन Dell ने लॉन्च किया अपना नया Inspiron 14 7420 2-in-1 With Active Pen गरेना फ्री फायर रिडीम कोड आज के लिए, 25 जून: जल्दी करें सभी कोड जांचें विक्रांत रोना movie रिलीज की तारीख, कास्ट: सभी जानकारी जानें 23rd june 2022 अंतरराष्ट्रीय ओलम्पिक दिवस : सभी जानकारी प्राप्त करें