Make Money From YouTube – क्या आप भी YouTube से पैसे कमाना चाहते है ? तो इन आसान तरीकों से आप भी कर सकते है यूट्यूब से कमाई

YouTube आज करोड़ों लोगो के लिए एक अच्छा खासा कमाई का जरिया बन गया है। आप एक से एक टैलेंटेड लोगों को यूट्यूब में पैसे कमाते हुए नजर आए रहे होंगे। ऐसे में सबके मन में ये सवाल आ जाता है की आखिर यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं (Youtube Se Paise Kaise Kamanye) जा सकते है ? तो जी हाँ , हम आज इस पोस्ट में आपके इस सवाल का जवाब लेकर आये है कि यूट्यूब से आप भी अपने हुनर से पैसे कमा सकते है।

यूट्यूब पर लोग अपने टैलेंट के अनुसार वीडियो बनाते हैं और उस वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करते है। अब आपको यह जानना की यूट्यूब पर वीडियो डालने से पैसे कैसे कमा सकते है।इसके लिए आपको बस नीचे दी गई जानकारी होनी जरुरी है। तो आइए जानते है आप भी यूट्यूब के जरिए कैसे करोड़पति बन सकते है।

यूट्यूब पैसे कमाने का एक अच्छा जरिया बन चुका है। छोटे बच्चे से लेकर बड़े-बुर्जुर्ग तक यूट्यूब के जरिये लाखों रूपये बना रहे है। ऐसे में आपके पास भी अनोखा अवसर है की आप भी बैठे-बैठे करोड़ों रुपया कमा सकते हैं।

भारत में इंटरनेट सेवा होने के बाद से इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या इस प्रकार बनी की आज भारत सबसे ज्यादा इंटरनेट डाटा इस्तेमाल करने वाला देश बन गया है। ऐसे में YouTube में वीडियो देखने की तादाद भी ज्यादा बढ़ गई है। आज के दौर में ज्यादातर लोगों को यूट्यूब देखना पसंद है। ऐसे में यूट्यूब पर लाखों लोग अलग-लग किस्म की वीडियो बना कर डालते है। जिससे उन्हें अच्छी खासी कमाई होती है। तो आइए जानते है यूट्यूब है क्या और इसे कैसे इस्तेमाल किया जाता है।

Youtube क्या है ?

वैसे तो आपको पता ही होगा यूट्यूब क्या है। पर फिर भी हम आपको बता रहे है की यूट्यूब एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है। जहाँ दुनियाभर के लोग वीडियो को शेयर करते है और आपको बता दें यूट्यूब एक फ्री प्लेटफार्म है। जहाँ आप कितनी चाहें वीडियो को शेयर कर सकते है।

यूट्यूब Google की सभी सर्विस से जुड़ा हुआ है। जिसके वजह से यह सभी स्मार्टफोन में पहले से ही होता है। यूट्यूब का सबसे ज्यादा फायदा यह की इसमें वीडियो शेयर करने से गूगल पर इसके वायरल होने की चांस ज्यादा हो जाते है।

यूट्यूब पर अपनी video upload करने से पहले आपको यूट्यूब पर अकॉउंट (Account) बनना पड़ेगा। जिसके बाद आपका यूट्यूब चैनल(YouTube Channel) बन जाएगा।

Youtube किस तरह काम करता है ?

Youtube इंटरनेट जगत में दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन(search engine) है। जहां करोड़ों लोग यूट्यूब पर आकर कोई भी वायरल वीडियो या अपनी पसंद की वीडियो को सर्च करते है और उसे देखना पसंद करते है। यूट्यूब पर वीडियो सर्च करने के लिए आपको उस वीडियो का टाइटल पता होना चाहिए। ऐसे में जो लोग यूट्यूब पर वीडियो शेयर करते है उनके लिए यह हो जाता है की उनकी वीडियो सबसे ऊपर कैसे आए। ऐसे में उन्हें अपनी वीडियो के लिए कुछ ऐसे कुछ Tittle, Tag और description में keyword का इस्तेमाल करना पड़ता है। जिसके चलते उनकी वीडियो टॉप सर्च में दिखाई देती है।

Youtube की एक खास बात है कि youtuber के जितने ज्यादा subscriber होते है। उनकी वीडियो को उतने जल्दी और ज्यादा से ज्यादा लोग देख पाते हैं। ऐसे में एक youtuber के लिए उसके subscriber बहुत जरूर है। तो जब आप वीडियो बनाते है अपने वीडियो के शुरुआत या अंत में यह जरूर कहिए की हमारे चैनल को जरूर सब्सक्राइब करें। ऐसे में जितने ज्यादा views आएंगे। उतने ज्यादा आपकी कमाई बनेगी।

Youtube channel कैसे बनाए और वीडियो को कैसे अपलोड करें – (How to Create youtube channel)

♦ आपको youtube channel बनाने के लिए एक Gmail account की जरूरत है। Gmail की मदद से अब आप अपना जिसकी help से आपका youtube channel create कर सकते है।

♦ अब अपने टैलेंट के अनुसार अपने यूट्यूब channel का नाम रखें। आप अपने यूट्यूब चैनल का नाम unique रखें। जिसे आपके वीडियो देखने वालो को आपके चैनल का नाम याद रहे।

♦ अब अपने youtube channel को ज्यादा आकर्षित बनाने के लिए Logo design करें और अपलोड करें।

♦ अब एक वीडियो बनाए और उसे अपने चैनल पर अपलोड करें। एक बात का ध्यान रहें कोई भी copyright वाली वीडियो को आप अपने चैनल पर शेयर करते है, तो यूट्बर तुरंत उस वीडियो को आपके channel से हटा देगा। इसलिए खुदकी बनाई वीडियो को ही यूट्यूब पर शेयर करें।

♦ Video upload करने के बाद आप इसे अपने दोस्तों ,परिवार के साथ और social media पर share करें। ऐसा करने से आपको अपने वीडियो में ज्यादा से ज्यादा views मिलेंगे।

♦ वीडियो बनाते समय आप अपनी वीडियो में लोगो से channel को subscribed करने के लिए जरूर बोलें।

तो ऐसे आप अपने अपना यूट्यूब चैनल तैयार कर सकते है। जैसे-जैसे चैनल में subscribers बढ़ेंगे। तब आप भी यूट्यूब से पैसे कामना शुरू कर देंगे। अपने कंटेंट को यूनिक रखे जिससे लोग आपकी वीडियो को बार बार देखने में मजबूर हो जायें।

Youtube से पैसा कमाने ये तीन तरीके( How to Earn money From Youtube)

Google adsense

एक youtuber को अपने अकाउंट को Google adsense से जरूर जोड़े। ऐसा करने से आप भी यूट्यूब से पैसा कमा सकते है। तो आपको youtube channel को Google से monetization करना पड़ेगा।

♦ Affiliate Marketing

Affiliate Marketing भी यूट्यूब पर पैसे कमाने का एक अच्छा जरिया है। इसके लिए आपको online समान बेचने वाली कंपनी के product के साथ लिंक को अपने यूट्यूब description box में शेयर करना होगा। जितने लोग आपके आपके चैनल में आएंगे और उस लिंक को क्लीक करके वहां से कुछ भी सामान खरीदते है तो आपको उसका commission आपको मिलता है। जिससे आप पैसे कमा सकते है।

♦ Sponsorship

जब आपके यूट्यूब चैनल पर ज्यादा में ज्यादा views और subscriber होने लगते है। तब आपको अलग -अलग ब्रांड की Sponsorship मिलने लगती है। जिससे आप अच्छी ख़ासा पैसा कमाने लगते है। Sponsorship लेने के लिए आपके यूट्यूब चैनल पर 5000 subscriber होना जरुरी है। तभी आप Sponsorship के लिए apply कर पैसे कमा सकते है।

आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा हमें जरूर बताएं और अब आप भी यूट्यूब पर बहुत आसानी से पैसे कमा सकते है।

Leave a Comment