HOW TO START AN AMAZON BUSINESS : कैसे करें अमेजॉन पर बिजनेस यहां जानिए पूरी जानकारी

 

अमेजॉन स्टार्ट बिजनेस :  आज हम एक ऐसे समय में पहुंच गए है कि ऑनलाइन व्यापार बहुत बड़ा माध्यम है बड़े व्यापारियों से लेकर छोटे व्यापारी अच्छा खासा व्यापार कर रहे है आप साइड में कुछ अच्छा बिजनेस कर सकते है आप अपने बिजनेस से शुरू किए गए उत्पाद को पूरे देश में कहीं भी ऑनलाइन तरीके से बीच सकते है आपको बता दें कि इस समय कई तरह के ई कॉमर्स साइट है  जिनमे इस तरह का व्यापार शुरू हो रहा है अमेजॉन भी इसी तरह का एक ई कॉमर्स साईट है यहां लगभग हर तरह के समान का व्यापार है अगर आप भी सामान का व्यापार इस साइट के जरिए लाभ उठाना चाहते है तो यह बहुत ही आसानी से मुमकिन हो सकता है हम आपको इस आर्टिकल पर पूरी जानकारी देंगे की आप अमेजॉन पर बिक्री कैसे कर सकते है ।

किस तरह से होती है अमेजॉन पर बिक्री

आपने कभी न कभी अमेजॉन की वेबसाइट से सामान जरूर खरीदा होगा । लेकिन क्या आप जानते है आप जो खरीदते है उससे बिक्री कैसे होती है। अमेजॉन वेबसाइट खोलते ही हमारे सामने कई तरह अलग अलग सामान दिखाई देते है आपको सामान देखकर लगता होगा कि यह सामान अमेजॉन का है लेकिन ऐसा नहीं है दरअसल कई दूसरी कम्पनियां अपना सामान अमेजॉन पर सेल करती है छोटी बड़ी सभी कम्पनियां अपने सामान अमेजॉन के जरिए बेचती है  जैसे कपड़े, घरेलू सामान, स्मार्ट फोन , लैपटॉप आदि अगर आप अमेजॉन की वेबसाइट गौर से देखेंगे तो आपको नजर आयेगा की सारे सामान अमेजॉन ब्रांड के नहीं होते। जैसे अमेजॉन पर सैमसंग के फोन बिकते है लेकिन क्या उसे अमेजॉन बनाती है नहीं , साउथ कोरिया की कम्पनी बनाती है और भारत में उसकी कई ब्रांच है। आपको बता दें कि अगर आप 18 वर्ष से अधिक है तो आप अपना सामान अमेजॉन पर बेच सकते है इसके लिए अमेजॉन कम्पनी कुछ हिस्सा अपने पास रखती है

अमेजॉन पर विक्रेता के तौर पर पंजीकरण करे

अगर आपने पूरी तरह मन बना लिया है कि आप अपना सामान अमेजॉन के जरिए बेचेंगे तो आपको एक विक्रेता के तौर पर अमेजॉन में साइन अप करने के दौरान दो तरह के ऑप्शन प्राप्त होते है कोई व्यक्ति या तो अपना खुद का खाता बना कर या फिर व्यवसायिक खाता बनाकर बिजनेस शुरू कर सकते है इन दोनों तरह के खातों की अपनी सीमाएं और विशेषताएं है इसलिए व्यापार के आधार पर खाता खोलना चाहिए।

पर्सनल खाता और व्यवसायिक खाता में क्या अंतर है

इस प्रकार के अकाउंट की खास बात यह है कि इसमें आपका किसी भी प्रकार का वार्षिक और मासिक शुल्क नहीं लगता । कोई भी विक्रेता इस खाते के जरिए हर महीने अधिकतम 40 सामान बेच सकता है आपको अपने सभी सामानों की सूची अमेजॉन में देना अनिवार्य है कोई भी व्यक्तिगत विक्रेता कभी सामान की नई सूची नहीं बना सकता। यहां आपको बता दें कि विक्रेता वही सामान बेचेगा जो अमेजॉन प्लेटफार्म पर चल रहा है । विक्रेता इस अकाउंट से अपने लेबल का सामान नहीं बेच सकता । इसमें पंजीकरण भी बिल्कुल मुफ्त है ।

व्यवसायिक विक्रेता खाता

आपको एक बात पता होना चाहिए कि अमेजॉन पर ट्रेडिंग करने के लिए व्यवसायिक विक्रेता खाता बहुत जरूरी है इसमें एक परेशानी यह है कि विक्रेता को हर महीने 40 डॉलर की फिस भरनी होती है । साथ ही इस खाते से विक्रेता आसानी से अपने लेबल का सामान बेच सकता है हर महीने विक्रेता जितना सामान चाहे बेच सकता है मतलब कोई तय सीमा नहीं है अनलिमिटेड। अमेजॉन अपने व्यवसायिक विक्रेता को  लस्टिंग की सुविधा प्रदान करता है। इससे विक्रेता को विज्ञापन का मार्ग खुल जाता है

 

Leave a Comment