HOW TO START AN AMAZON BUSINESS : आप इन तरीकों से अमेजॉन पर शुरू कर सकते है बिजनेस

 

अमेजॉन ऑनलाइन बिजनेस : देश दुनिया में आज के दौर में ऑनलाइन खरीददारी जितनी तेजी से बढ़ी है उतनी तेजी से ई कॉमर्स कॉमर्स वेबसाइट पर शॉपिंग करने करने ट्रेंड तेजी से बढ रहा है अच्छी बात यह है कि इसमें खरीदारों को नया प्लेटफार्म तो मिला ही साथ छोटे और बड़े सेलरों को अपना सामान बेचने का नया प्लेटफॉर्म मिल गया। आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में अमेजॉन ऑनलाइन स्टोर पर 2 करोड़ के उपर प्रोडक्ट है। और इसमें  लाखों की संख्या में सेलर अमेजॉन के साथ काम कर रहे है। इसमें न सिर्फ लाखों सेलर को अपना बिजनेस बढ़ाने का मौका मिल रहा है बल्कि ऑनलाइन टेक्नोलॉजी, और सुरक्षित पेमेंट का भी फायदा मिल रहा है। दोस्तों हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताएंगे कि कैसे आप अमेजॉन पर बिजनेस शुरू कर सकते है।

आपको मिलेगा अमेजॉन का वेयरहाउस

अगर आप अमेजॉन के साथ बिजनेस करना चाहते है तो कुछ महत्वपूर्ण बातें ध्यान देनी होंगी।  आपको बता दें कि अमेजॉन पर प्रोडक्ट सेल करने पर आप फुलफिल मेंट बाय अमेजॉन यानी एफबीए नाम कि सर्विस को चुन सकते है। सभी सेलर अपना सामान एफबीए के अमेजॉन वेयरहाउस मे स्टोर कर सकते है। फिर अमेजॉन आपके सामान को पैक, शिप और डिलीवरी करेगा। इसके जरिए सेलर बड़ी आसानी से अपना बिजनेस में ग्रोथ कर सकते है।

अमेजॉन पर सेलिंग की प्रक्रिया क्या है

दोस्तों याद रहे अमेजॉन पर प्रोडक्ट सेल करने पर आपको यह तय करना होगा की आप अपना सामान की प्रोडक्ट वेबसाइट से सेल करेंगे। इसके बाद आपको अमेजॉन पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। मसलन आपको अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए पहले आपको अपने बिजनेस मे बारे में बैंक से जुड़ी सभी जानकारी और टैक्स के बारे में बता होगा।  रजिस्ट्रेशन के बाद आप इन तरीकों से सामान बेच सकते है।

अमेजॉन पर इन प्रोडक्ट को लिस्ट करें

अगर आपकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया हो गई है आप अपने प्रोडक्ट को एक एक कर लिस्ट कर सकते है या बल्क कर सकते है आपको सिर्फ वेब आधारित टूल से बल्क में सामान अपलोड करना होगा । फिर आप अपने सामान को सेल करने के तैयार हो जाएंगे।

कस्टमर देखेगा तो खरीदेगा

अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करने के बाद लाखों ग्राहक आपने प्रोडक्ट को देखेंगे साथ ही आपके प्रोडक्ट को खरीदेंगे । साथ ही पेमेंट को खास बनाना होगा ।

अमेजॉन पर प्रोडक्ट सेल करने का फायदा

* देश में अपने करोबार फैलाने का मौका मिलता है 
* एक क्लिक के जरिए लाखों कस्टमर तक अपनी पहुंच बनाना 
* सुरक्षित और समय पर पेमें भुगतान 
* आपको सिर्फ प्रोडक्ट बेचने का भुगतान होगा। 
* प्रोडक्ट लिस्ट कराने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।

 

 

1 thought on “HOW TO START AN AMAZON BUSINESS : आप इन तरीकों से अमेजॉन पर शुरू कर सकते है बिजनेस”

Leave a Comment