BUSINESS IDEAS UNDER 5 LAKHS : पांच लाख के निवेश से ये बिजनेस रहेंगे आपके लिए फायदेमंद

 

बिजनेस अंडर फाइव लाख :  अगर आपसे पूछा जाए कि आप बिजनेस के बारे में कितना जानते है तो आप कहेंगे की बहुत जानते । बिजनेस के लिए बहुत पैसा होना चाहिए , एक सामान्य और अच्छा बिजनेस के लिए कम से कम 50 लाख रुपए होने चाहिए । लेकिन अगर हम कहें कि 5 लाख का बिजनेस शुरू कर आप 50 लाख और इससे अधिक कमा सकते है तो क्या आप यकीन मानेंगे । बहुत से ऐसे लोग है जिनके पास पैसा तो खूब है लेकिन बिजनेस आइडिया नहीं है ।  लेकिन आप चिंता न करें । आपको हम कई ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे जिससे आप महज 5 लाख तक के निवेश में 50 लाख या एक करोड़ तक पैसे कमा सकते है । इसके लिए आपको आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा।  

 

फूड डिलीवरी बिजनेस

 

यहां फूड डिलीवरी का मतलब यह है कि ऐसा व्यापार जिसमें उत्पाद को ग्राहक के घर तक पहुंचाया जाए । स्थानीय बाजार को ध्यान में रखते हुए आप यह बिजनेस कर सकते है । आप जिस एरिया में फूड डिलीवरी बिजनेस के बारे में सोच रहे है उस क्षेत्र में कितने फूड आउटलेट है । यह भी जानना होगा कि उस क्षेत्र में लोग खाना ऑर्डर करते है या नहीं । ऑफिस जैसे स्थान पर लोग टिफिन मंगाने के शौकीन है कि नहीं । आप यह बिजनेस शुरुआत में दो डिलीवरी बॉय के साथ शुरू कर सकते है याद रहे आपकी खाने की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए।  खाना हमेशा ताजा ही डिलीवर करें । अगर ग्राहक को किसी दिन खाना खराब लगा तो वह डिलीवरी बन्द कर देगा ।और अपने साथियों से आपकी कम्पनी की बुराई भी करेगा । इसलिए । आपको खाने से समझौता नहीं करना है । रा सवाल निवेश की तो आप इस बिजनेस के लिए 3 से 4 लाख रुपए में भी शुरू कर सकते है ।

वेडिंग प्लानर बिजनेस

हमने कई बार बड़े बड़े घरों में रहने वाले परिवारों को देखा है कि उनके पास पैसा तो बहुत है लेकिन समय नहीं होता है । साथ ही वो शादी , जन्मदिन और अन्य कार्यक्रम की तैयारियों से बचने के लिए वेडिंग प्लानर को हायर कर करते है। यह बिजनेस मनुष्य के आइडिया से जुड़ा है । मनुष्य वेडिंग प्लानर करते हुए अपनी क्षमता से अधिक खर्च करने की सोचता है उसकी मंशा यह होती है कि काम अच्छे से हो पैसे की कोई चिंता नहीं करता । वेडिंग प्लानर बिजनेस में आप अपनी दो दो टीम बना सकते है जिससे एक जगह कार्यक्रम के बाद दूसरी जगह भी काम शुरू किया जा सके।  वेडिंग प्लानर बिजनेस शुरू करने के लिए ज्यादा पैसे नहीं लगते।  इस बिजनेस की खासबात यह है कि आपकी क्रिएटिविटी जितनी अच्छी होगी।  आपका बिजनेस इतना सफल होगा ।

यूनिफॉर्म बनाने का बिजनेस

स्कूल आज कल शिक्षा संस्थान नहीं बल्कि बिजनेस संस्थान बनते जा रहे है। प्राइवेट से लेकर सभी स्कूल और कॉलेजों में ड्रेस कोड निर्धारित कर दिया गया है सभी छात्र और छात्राओं को ड्रेस पहनना अनिवार्य है ऐसे में आप किसी शिक्षा संस्थान के आसपास खुद का यूनिफॉर्म बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते है। यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक दुकान की जरूरत होगी । साथ ही यूनिफॉर्म से जुड़े सामान कि आवश्यकता होगी । और दो से तीन वर्कर रखने होंगे । यह बिजनेस आप 2.50 से 3 लाख रुपए में भी शुरू कर सकते है या उससे कम में भी शुरू हो सकता है ।

फास्ट फूड का बिजनेस

समय के साथ हमने परिवर्तन देखा है । आज कल लोगों को भूख लगती है तो वह किसी होटल  या रेस्टोरेंट में 500 रूपये की थाली का भोजन करने से बचते है और 50 रूपये मे फास्ट फूड खाकर पेट भर लेते है ।  इससे ग्राहक का पेट भी भर जाता है और पैसे भी बच जाते है।  यह सर्वविदित है की फास्ट फूड व्यापार भी ऐसे बिजनेस की लिस्ट में शामिल है जिसे करके न सिर्फ गुजर बसर होता है बल्कि अच्छी और मोटी कमाई भी होती है । लागत से 50% से 60% तक कमाया जा सकता है । इस तरह का बिजनेस करने के लिए आपके पास अच्छा लोकेशन होना चाहिए । जहां लोग पैदल चलते हो । आपको इसे शुरू करने से पहले कुक और कुछ अच्छे वर्कर की जरूरत होगी । साथ ही लाईसेंस होना भी जरूरी है। आप इस बिजनेस को 4-5 लाख तक निवेश कर शुरू कर सकते है ।

Leave a Comment