Top 10 News Achor 2021: भारत के टॉप 10 न्यूज एकंर की लाइफ और सैलरी…

Top 10 News Achor 2021 in india : पत्रकारिता एक ऐसा पेशा है जो सबूत या सबूत के साथ तथ्यों के आधार पर रिपोर्ट प्रदान करता है और जानकारी प्रकाशित करता है। पत्रकार अपने समाचार टेलीविजन, रेडियो, इंटरनेट और अखबारों की छपाई द्वारा प्रकाशित करते हैं। पत्रकारिता एक ऐसा पेशा है जो इज्जत, पैसा फेम सब कुछ देता है। ज्यादातर लोग न्यूज एंकर बनना चाहते है। ऐसे में आज हम आपको 2021 में भारत के टॉप 10 पत्रकारों Top 10 News Achor 2021 के बारे में बात करने जा रहे हैं। जिन्हें अपनी अविश्वसनीयता और वेतन पैकेज के साथ टॉप एकंर पत्रकार माना जाता है।

नंबर 1- अर्नब गोस्वामी Arnab Goswami
अर्नब गोस्वामी 2021 में भारत के शीर्ष 10 पत्रकारों की सूची में पहले स्थान पर हैं। वह 12 करोड़ रुपये के वार्षिक वेतन के साथ एक इंडिया न्यूज एंकर हैं। उनका जन्म 7 मार्च 1973 को गुवाहाटी शहर के एक असमिया परिवार में हुआ था। इनके पिता भारतीय सेना में कर्नल थे और इनकी माँ एक लेखिका थीं। अर्नब गोस्वामी रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क के मालिक हैं, जो तीन चैनलों में काम करता है, अर्थात, अंग्रेजी भाषा में रिपब्लिक टीवी, हिंदी भाषा में रिपब्लिक भारत और बंगाली भाषा में रिपब्लिक बांग्ला।

नंबर 2- राजदीप सरदेसाई Rajdeep Sardesai
राजदीप सरदेसाई 2021 में भारत के सर्वश्रेष्ठ और टॉप 10 पत्रकारों में से एक हैं। वह 10 करोड़ रुपये के वार्षिक वेतन के साथ एक इंडिया न्यूज एंकर, पत्रकार और लेखक हैं। इनका जन्म 24 मई, 1965 को भारत के गुजरात के अहमदाबाद शहर में हुआ था। इनके पिता एक पूर्व भारतीय टेस्ट क्रिकेटर थे, और इनकी माँ एक कार्यकर्ता थीं। वह इंडिया टुडे टेलीविज़न के संपादक और एंकर के रूप में काम करते हैं। इन्होंने ग्लोबल ब्रॉडकास्ट न्यूज के लिए एडिटर-इन-चीफ के रूप में भी काम किया। इन्होंने जुलाई 2014 में ग्लोबल ब्रॉडकास्ट न्यूज से इस्तीफा दे दिया जिसमें सीएनएन-आईबीएन, आईबीएन7 और आईबीएन-लोकमत शामिल हैं। 2008 में, इन्हें भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

नंबर 3- निधि राजदानी Nidhi Razdan
निधि राजदान 2021 में भारत के सर्वश्रेष्ठ और टॉप 10 पत्रकारों में से एक हैं। वह 4 करोड़ रुपये के वार्षिक वेतन के साथ एक इंडिया न्यूज पत्रकार और टेलीविजन व्यक्तित्व हैं। इनका जन्म 11 अप्रैल, 1977 को भारत के जम्मू और कश्मीर के बडगाम शहर में हुआ था। उन्होंने NDTV और NDTV 24×7 के कार्यकारी संपादक के रूप में काम किया। उनका जन्म एक कश्मीरी पंडित परिवार में हुआ था, जहां इनके पिता समाचार एजेंसी के प्रधान संपादक हैं। उन्होंने लेडी श्री राम कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और आईआईएमसी, दिल्ली (1998-99) से टीवी पत्रकारिता में पीजी पूरा किया। इन्हें 2011 में पत्रकारिता में उत्कृष्टता के लिए रामनाथ गोयनका पुरस्कार मिला।

नंबर 4- रजत शर्मा Rajat Sharma
रजत शर्मा 2021 में भारत के सर्वश्रेष्ठ और शीर्ष 10 पत्रकारों में से एक हैं। वह 3.6 करोड़ रुपये के वार्षिक वेतन के साथ एक इंडिया न्यूज पत्रकार, अध्यक्ष और टेलीविजन व्यक्तित्व हैं। इनका जन्म 18 फरवरी, 1957 को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, भारत में हुआ था। इन्होंने इंडिया टीवी के कार्यकारी संपादक-इन-चीफ के रूप में काम किया। उनका जन्म शर्मा परिवार में हुआ था, जहाँ इन्होंने कई दिन बिना उचित भोजन के बिताए। इन्होंने श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से स्नातक की उपाधि प्राप्त की, और फिर वे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में शामिल हो गए। उन्होंने लोकप्रिय टीवी शो “आप की अदालत” के माध्यम से अपनी लोकप्रियता हासिल की। इन्हें भारत सरकार द्वारा 2015 में पत्रकारिता में उत्कृष्टता के लिए पद्म भूषण पुरस्कार मिला।

नंबर 5- श्वेता सिंह Shweta Singh
श्वेता सिंह 2021 में भारत के सर्वश्रेष्ठ और शीर्ष 10 पत्रकारों में से एक हैं। वह 3.4 करोड़ रुपये के वार्षिक वेतन के साथ एक इंडिया न्यूज पत्रकार, न्यूज एंकर और टेलीविजन हस्ती हैं। इनका जन्म 21 अगस्त 1977 को भारत के बिहार राज्य के पटना शहर में हुआ था। इन्होंने आज तक में एक विशेष कार्यक्रम के कार्यकारी संपादक के रूप में काम किया। इन्होंने टाइम्स ऑफ इंडिया, पटना और हिंदुस्तान टाइम्स पटना से अपने करियर की शुरुआत की। इन्होंने पटना विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और ज़ी न्यूज़ और सहारा के बाद 2002 में आजतक में शामिल हुईं। इन्हें 2012 में पत्रकारिता में सर्वश्रेष्ठ एंकर और उत्कृष्टता के लिए एनटी अवार्ड मिला।

नंबर 6- सुधीर चौधरी Sudhir Chaudhary
सुधीर चौधरी 2021 में भारत के सर्वश्रेष्ठ और शीर्ष 10 पत्रकारों में से एक हैं। वह 3 करोड़ रुपये के वार्षिक वेतन के साथ एक इंडिया न्यूज पत्रकार और टेलीविजन व्यक्तित्व हैं। इनका जन्म 07 जून, 1974 को सोंधड़, होडल (हरियाणा), भारत में हुआ था। उन्होंने Zee News के कार्यकारी संपादक-इन-चीफ के रूप में काम किया। उन्हें लोकप्रियता तब मिली जब उन्होंने 2001 में लोकसभा हमले के बाद वाजपेयी-मुशर्रफ के बीच इस्लामाबाद में भारत-पाक बैठक को कवर किया। इन्हें भारत सरकार द्वारा 2015 में पत्रकारिता में उत्कृष्टता के लिए पद्म भूषण पुरस्कार मिला। उन्हें टेलीविजन शो डीएनए (डेली न्यूज एंड एनालिसिस) की एंकरिंग के लिए जाना जाता था। इन्हें 2013 और 2017 में पत्रकारिता में उत्कृष्टता के लिए रामनाथ गोयनका पुरस्कार मिला।

नंबर 7- रवीश कुमार  Ravish Kumar
रवीश कुमार 2021 में भारत के सर्वश्रेष्ठ और शीर्ष 10 पत्रकारों में से एक हैं। वह एक भारतीय समाचार पत्रकार, लेखक और टेलीविजन व्यक्तित्व हैं, जिनका वार्षिक वेतन 2.5 रुपये है। इनका जन्म 5 दिसंबर 1974 को जितवारपुर (बिहार), भारत में हुआ था। इन्होंने NDTV इंडिया के वरिष्ठ कार्यकारी संपादक के रूप में काम किया। प्राइम टाइम के चैनल के प्रमुख साप्ताहिक शो हम लोग, देश की बात, रवीश की बात के बाद। इन्हें पत्रकारिता में उत्कृष्टता के लिए दो बार रामनाथ गोयनका पुरस्कार और 2019 में रेमन मैग्सेसे पुरस्कार प्राप्त करने वाले पांचवें भारतीय पत्रकार मिले।

नंबर 8- विक्रम चंद्र Vikram Chandra
विक्रम चंद्रा 2021 में भारत के सर्वश्रेष्ठ और शीर्ष 10 पत्रकारों में से एक हैं। वह 2 करोड़ रुपये के वार्षिक वेतन के साथ एक इंडिया न्यूज पत्रकार और टेलीविजन व्यक्तित्व हैं। इनका जन्म 07 जनवरी, 1967 को दिल्ली, भारत में हुआ था। वह एडिट्रोजी टेक्नोलॉजीज के संस्थापक हैं। वह 2011-16 से NDTV समूह के पूर्व सीईओ थे। इन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी की। इन्हें द बिग फाइट के लिए एंकरिंग और 2000 में प्रकाशित उनके बेस्टसेलर फिक्शन द श्रीनगर कॉन्सपिरेसी के लिए जाना जाता था। उन्हें 2017 में पत्रकारिता में उत्कृष्टता के लिए रामनाथ गोयनका पुरस्कार मिला।

नंबर 9- रोहित सरदाना Rohit Sardana
रोहित सरदाना 2021 में भारत के सर्वश्रेष्ठ और शीर्ष 10 पत्रकारों में से एक हैं। वह 1.5 करोड़ रुपये के वार्षिक वेतन के साथ एक इंडिया न्यूज पत्रकार और टेलीविजन व्यक्तित्व थे। इनका जन्म 22 सितंबर, 1979 को कुरुक्षेत्र, (हरियाणा), भारत में हुआ था। इन्होंने ज़ी न्यूज़ पर टीवी शो ताल ठोक के के होस्ट के रूप में काम किया, जो भारत में समकालीन मुद्दों पर चर्चा करता है। वह 2017 में आज तक में शामिल हुए और लोकप्रियता हासिल की। इन्हें पत्रकारिता में उत्कृष्टता के लिए रामनाथ गोयनका पुरस्कार और 2018 में गणेश शंकर विद्यार्थी पुरस्कार मिला। हाल ही में 30 अप्रैल, वर्ष 2021 में इनका निधन हो गया।

नंबर 10- अंजना ओम कश्यप Anjana Om Kashyap
अंजना ओम कश्यप सूची में दसवें स्थान पर हैं। यह एक भारतीय समाचार पत्रकार, समाचार एंकर और टेलीविजन व्यक्तित्व हैं, ये हर महीने 28 लाख रुपए कमाती है। इनका जन्म 12 जून 1975 को भारत के झारखंड राज्य के रांची शहर में हुआ था। उन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया से पत्रकारिता में स्नातक किया था। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत दूरदर्शन, फिर जी न्यूज से की थी। आजतक में शामिल होने से पहले इन्होंने न्यूज 24 से इस्तीफा दे दिया। वह इंडिया टुडे समूह की एक लोकप्रिय कार्यकारी संपादक हैं।

Leave a Comment