Biography : जानिये मिस यूनिवर्स हरनाज कौर संधू के जीवन के बारे में

Miss Universe 2021 : इजरायल में चल रहे 70वें मिस यूनिवर्स कॉन्टेस्ट में जीतकर 21 साल की हरनाज कौर संधू ने इतिहास रच दिया है। भारत ने यह खिताब पूरे 21 सालों के लंबे इंतजार के बाद जीता है।

हरनाज से पहले सुष्मिता सेन ने साल 1994 में और लारा दत्ता ने साल 2000 साल में यह प्रतिष्ठित खिताब अपने नाम किया था।

हरनाज ने यह खिताब जीतने के लिए 75 देशों की खूबसूरत, तेजतर्रार और प्रतिभाशाली महिलाओं को पछाड़ा। भारत के अलावा टॉप 3 में पराग्वे और दक्षिण अफ्रीका शामिल थे।

चंडीगढ़ की रहने वाली हैं हरनाज

मिस यूनिवर्स बनकर भारत को गौरवान्वित करने वाली हरनाज कौर पंजाबी परिवार से आती हैं। वो मूल रूप से पंजाब के गुरदासपुर की रहने वाली हैं मगर इस वक़्त चंडीगढ़ में रहती हैं।

हरनाज ने अपनी पढ़ाई लिखाई भी चंडीगढ़ से की है। हरनाज ने अपनी स्कूली पढ़ाई चंडीगढ़ के शिवलिक पब्लिक स्कूल और खालसा स्कूल से की है।

फिल्मों में काम कर चुकी हैं हरनाज

हरनाज को मॉडलिंग के साथ साथ अभिनय का भी शौक है। वो फिल्मों में डेब्यू कर चुकी हैं। उन्होंने ‘दियां पू बारां’ और ‘बाई जी कुट्टांगे’ की शूटिंग पूरी कर चुकी हैं।

जीतकर कहा – ‘चक दे फट्टे इंडिया’

मिस यूनिवर्स 2021 का क्राउन सर पर सजाने के बाद हरनाज भावुक दिखीं। उन्होंने जीकर हंसते हुए कहा ‘चक दे फट्टे इंडिया… चक दे फट्टे।’

जीतने की आदत है हरनाज को

हरनाज कौर आज सेंसेशन बन चुकी हैं। यहाँ तक पहुँचने के लिए उन्हें दिन रात मेहनत की है और उनकी मेहनत रंग भी लाई। हरनाज ने अक्टूबर में मिस यूनिवर्स इंडिया 2021 का ताज पहना था। साल 2017 में वो मिस चंड़ीगढ़ बनी थीं।

हरनाज ने मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया का खिताब भी अपने नाम किया है। अब मिस यूनिवर्स का खिताब जीतकर उन्होंने अपनी जीत की आदत को बरकरार रखा है।

Leave a Comment