Top 10 Richest Person in India: भारत के टॉप 10 अमीर, जानिए कितनी है दौलत…

हम सभी जानते हैं कि पैसा कभी एक जैसा नहीं रहता है और विशेष रूप से उतार-चढ़ाव वाले बिजनेस में। कोविड महामारी के कारण जहां बाजार में उतार-चढ़ाव जारी है, वहीं भारत ने कई अरबपति ( top 10 richest persons in India) पैदा किए हैं, जो आज दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों ( richest persons in world) की सूची में एक महत्वपूर्ण स्थान पर काबिज हैं। फोर्ब्स के अनुसार भारत के शीर्ष 10 सबसे अमीर व्यक्तियों (list of top 10 richest persons in India) की सूची है।

(List of top 10 richest persons in India

1- मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani)

भारत के सबसे धनी व्यक्ति, (Chairman of Reliance Industries) रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में दसवें स्थान पर हैं। मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 102 अरब डॉलर है। जियो की एक तिहाई हिस्सेदारी गूगल और फेसबुक जैसे निवेशकों को बेचकर वह अब 10 से अधिक वर्षों से शीर्ष स्थान पर बना हुआ है। मुकेश की अधिकांश संपत्ति उनके पिता धीरूभाई अंबानी द्वारा बनाए गए पेट्रोकेमिकल्स और तेल और गैस व्यवसायों से आती है – अपने आप में एक व्यवसायिक आइकन – लेकिन मुकेश दूरसंचार और खुदरा जैसे अधिक उपभोक्ता-सामना वाले व्यवसायों की ओर बढ़ रहे हैं। रिलायंस जियो आज भारत में सबसे बड़े दूरसंचार नेटवर्क में से एक है और हाल के महीनों में पहले ही 20 अरब डॉलर से अधिक जुटा चुका है और धन उगाहने का अगला चरण खुदरा के लिए होगा।

2- गौतम अडानी (gautam adani)

फोर्ब्स के रिकॉर्ड के अनुसार गौतम अडानी की infrastructure tycoon की कुल संपत्ति $ 74.8 बिलियन है। इन्फ्रा के अलावा, बिजली उत्पादन और पारेषण, खाद्य तेल और रियल एस्टेट में भी उनकी व्यावसायिक रुचि है। दिलचस्प बात यह है कि अडानी की मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट में 74 फीसदी हिस्सेदारी है। वह भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं और दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में 15वें स्थान पर हैं। मुंद्रा पोर्ट के अलावा, भारत में सबसे बड़ा, उनके धन-सृजन पोर्टफोलियो में वस्तुओं की एक श्रृंखला, नवीकरणीय ऊर्जा सहित बिजली उत्पादन (जैसे सौर फार्म), और कुछ नाम शामिल हैं।

3- शिव नादर – (Shiv Nadri)

अपनी अनुमानित 31.5 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ, शिव नादर भारत के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में शुमार हैं। उनके द्वारा स्थापित एचसीएल टेक्नोलॉजीज (₹) 274826 करोड़ (बाजार मूल्य) कंपनी है और आज दुनिया में सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर सेवा निर्यातकों में से एक है। दुनिया के 45 से अधिक देशों में अपनी उपस्थिति के साथ, एचसीएल टेक्नोलॉजीज ने शिव नादर को दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में 41वें स्थान का दावा किया है। वह एक प्रमुख परोपकारी व्यक्ति हैं और उन्होंने अपने शिव नादर फाउंडेशन को $ 662 मिलियन से अधिक का दान दिया है। उनकी बेटी, रोशनी नादर मल्होत्रा, एचसीएल टेक्नोलॉजीज की वर्तमान अध्यक्ष हैं।

4- Radhakishan Damani (राधाकिशन दमानी एंड फैमिली – $29.4 बिलियन)

राधाकिशन दमानी की कुल संपत्ति 29.4 अरब डॉलर है, जो उन्हें आज भारत का चौथा सबसे अमीर व्यक्ति बनाता है। वह वैश्विक अमीरों की सूची में 101वें स्थान पर काबिज हैं। राधाकिशन दमानी एक अनुभवी मुंबई स्टॉक मार्केट निवेशक हैं, जिन्होंने सुपरमार्केट चेन डीमार्ट की स्थापना की, जो 2017 में सार्वजनिक हुई, और अंततः अपने अनूठे मॉडल के लिए दुनिया की सबसे मूल्यवान खुदरा श्रृंखला बन गई, जो होल्डिंग कंपनी एवेन्यू सुपरमार्ट्स को कई की तुलना में अधिक लाभदायक बनाती है। देशभर में उनके 214 डीमार्ट स्टोर हैं।

5-सावित्री जिंदल एंड फैमिली (Savitri Jindal and family)

दुनिया में 106 वें स्थान पर और भारत की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल (Richest Indian woman Savitri Jindal ) हैं, जो एक अरब डॉलर के समूह की 70 वर्षीय अध्यक्ष हैं, जिनकी कीमत 18.6 बिलियन डॉलर है। भारत की महिला अरबपतियों में फार्मास्युटिकल, सॉफ्टवेयर और कंज्यूमर गुड्स कंपनियों की प्रमुख भी शामिल हैं। सबसे अमीर भारतीय महिला जिंदल की कुल संपत्ति 18 अरब डॉलर है। वह अपने दिवंगत पति ओम प्रकाश जिंदल द्वारा स्थापित जिंदल समूह की अध्यक्ष हैं। 2005 में, जिंदल की आकस्मिक मृत्यु के बाद, समूह उनके चार बेटों में विभाजित हो गया।

6-Cyrus Poonawalla (साइरस पूनावाला – $19 बिलियन)

भारत के छठे सबसे धनी व्यक्ति के रूप में रैंक किए गए, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के संस्थापक पूनावाला की कुल संपत्ति 19 अरब डॉलर है। SII दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता है। कोविड -19 की दूसरी लहर के दौरान और बाद में, अधिकांश भारतीयों को एसआईआई के उत्पाद कोविशील्ड का टीका लग गया। उन्होंने 1966 में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की स्थापना की और आज यह खसरा, इन्फ्लूएंजा और पोलियो के टीकों का सबसे बड़ा उत्पादक है। वर्तमान में, कंपनी COVID-19 के लिए दो टीकों का सह-विकास भी कर रही है और इसी तरह के अन्य शोधों पर महत्वपूर्ण बढ़त है जो चल रहे हैं। दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों की सूची में वह 110वें स्थान पर हैं।

7-लक्ष्मी मित्तल – $17.6 बिलियन( Lakshmi Mittal)

ArcelorMitta आर्सेलर मित्तल के अध्यक्ष और सीईओ, सुनील मित्तल की कुल संपत्ति $ 17.6 बिलियन है और यह भारत के सातवें सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में शुमार है। उनकी संपत्ति की स्थिति उन्हें दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में 115 वें स्थान पर रखती है। उन्हें दुनिया भर में बीमार स्टील उत्पादक कंपनियों को लाभदायक उद्यमों में बदलने के लिए जाना जाता है। उन्होंने हाल ही में भारत में दिवालिया एस्सार स्टील हासिल की, जिसका स्वामित्व रुइया परिवार के पास था।

8-Kumar Birla – (कुमार बिड़ला – $16.1 बिलियन)

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में 131 वें स्थान पर खड़े कुमार बिड़ला की कुल संपत्ति 16.1 बिलियन डॉलर है, जो उन्हें भारत का आठवां सबसे धनी व्यक्ति बनाता है। आदित्य बिड़ला समूह के प्रमुख, जो उन्हें लगातार चौथी पीढ़ी के लिए विरासत में मिला है, उनका समूह खुदरा, दूरसंचार और वित्तीय सेवाओं के साथ-साथ सीमेंट और एल्यूमीनियम के उत्पादन से संबंधित है।

9-उदय कोटक – $16.1 बिलियन (Uday Kotak)

कोटक महिंद्रा बैंक के संस्थापक उदय कोटक भारत के सबसे अमीर लोगों की सूची में आठवें स्थान पर हैं। कोटक महिंद्रा बैंक के संस्थापक उदय कोटक की कुल संपत्ति 16.5 बिलियन डॉलर है। कोटक दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में 132वें स्थान पर है। बैंक, जो अब देश के शीर्ष चार निजी बैंकों में से एक है, को कोटक द्वारा 1985 में स्थापित एक वित्तीय फर्म से बैंक में परिवर्तित कर दिया गया था। शुरुआत में, बैंक के लिए आनंद महिंद्रा द्वारा उनका समर्थन किया गया था।

10-दिलीप सांघवी – $14.4 बिलियन (Dilip Shanghvi)

भारत के दसवें सबसे अमीर व्यक्ति दिलीप सांघवी (India’s tenth richest person is Dilip Shanghvi) हैं जिनकी नवीनतम कुल संपत्ति $ 14.4 बिलियन है। सन फार्मा के संस्थापक, दिलीप सांघवी ने अपनी फर्म को विशेष जेनेरिक दवाओं के निर्माण में सबसे बड़े खिलाड़ी के रूप में बदल दिया है। उन्होंने ऊर्जा और तेल उद्यमों में भी निवेश किया है। दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में उनका स्थान 146वां है।

Leave a Comment